शिपिंग कंपनी वीआर मैरीटाइम ने रक्कड़ में खोला तीसरा कार्यालय

प्रदेश की पहली शिपिंग कंपनी वीआर मैरीटाइम ने जिला ऊना व कांगड़ा जिला ते जसवां-परागपुर क्षेत्र के डाडासीबा में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के बाद रक्कड़ तहसील में भी दस्तक दे दी है और कंपनी ने इस क्षेत्र में अपना तीसरा कार्यालय खोल दिया है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:45 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 04:45 PM (IST)
शिपिंग कंपनी वीआर मैरीटाइम ने रक्कड़ में खोला तीसरा कार्यालय
रक्कड़ में वीआर मैरीटाइम का कायार्लय खुलने के अवसर पर उपस्थित लोग। जागरण

चिंतपूर्णी, नीरज पराशर। प्रदेश की पहली शिपिंग कंपनी वीआर मैरीटाइम ने जिला ऊना व कांगड़ा जिला ते जसवां-परागपुर क्षेत्र के डाडासीबा में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के बाद रक्कड़ तहसील में भी दस्तक दे दी है और रोजगार सृजन का वादा करके कंपनी ने इस क्षेत्र में अपना तीसरा कार्यालय खोल दिया है। कंपनी के प्रबंध निदेशक कैप्टन संजय पराशर ने बुधवार को विधिवत पूजा-अर्चना के बाद इस कार्यालय का सादे समारोह में शुभारंभ किया। कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए संचालकों ने सीमित संख्या में मेहमानों को आंमत्रित किया था, बावजूद मर्चेंट नेवी में अपना कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओं ने मोबाइल फोन पर भी जानकारी जुटाई।

 कैप्टन संजय पराशर ने कहा कि इस क्षेत्र के युवा वर्ग में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और सही समय और सही आयु में उन्हें उचित मार्गदर्शन मिल जाए तो वे इतिहास रचने में सक्षम हैं। एजेंटों के कारण कई बार युवाओं का भविष्य दांव पर लग जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने रक्कड़ में यह कार्यालय खोला है ताकि युवा वर्ग अनुभवी प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार हासिल करें। कहा कि पहले युवाओं को मर्चेंट नेवी में जाने के लिए मुंबई या अन्य महानगरों का रुख करना पड़ता था, जिससे कि कई बार वे धोखाधड़ी का शिकार होकर अभिभावकों की खून-पसीने की गाढ़ी कमाई को भी गंवा देते थे, लेकिन वीआर मैरीटाइम कंपनी न सिर्फ क्षेत्र के युवकों को निपुण बनाएगी, बल्कि सही तरीके से नौकरी हासिल करने में भी मदद करेगी। पराशर ने कहा कि सुदूर गांवों के बच्चों को शिक्षा व कंप्यूटर से संबंधित कोङ्क्षचग इसी कार्यालय में निशुल्क प्रदान की जाएगी। प्रदेश व जसवां-परापगुर क्षेत्र में भी बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। ऐसे में रक्कड़ क्षेत्र में इस वर्ष सौ से ज्यादा नौकरियां प्रदान करने का कंपनी का लक्ष्य है और प्रदेश के एक हजार युवाओं को मर्चेंट नेवी में भेजने का प्रयास किया जाएगा। युवाओं को प्रोत्साहित व प्रशिक्षित करके इस मुकाम को हासिल किया जाएगा। कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य अश्विनी कुमार, राष्ट्रीय सेवक संंघ से देशबंधु, बीडीसी सदस्य अनुज शर्मा, पूर्व प्रधान रत्न चंद, एक्स सूबेदार रत्न ङ्क्षसह और त्रिलोक चंद भी मौजूद रहे।

पहाड़ों के पानी की रवानी और जवानी में है दम

संजय पराशर ने इस कार्यक्रम में कहा कि पहाड़ों के पानी की रवानी और जवानी में बहुत दम होता है। पहाड़ का पानी सब कुछ चीरते हुए समुद्र में जाकर मिल जाता है, उसी तरह पहाड़ का जवान भी मौका मिलने पर खुद को सबसे बेहतरीन साबित कर देता है। बस इस क्षेत्र के युवाओं की प्रतिभा को पहचान करके उन्हें तराशने की जरूरत है। कहा कि वह समाज सेवा में किसी खास मकसद से नहीं आए हैं। दरअसल यह शिक्षा उन्हें सनातन धर्म के संस्कारों से मिली है कि नर सेवा ही नारायण सेवा है।

chat bot
आपका साथी