Shardiya Navratri: शक्तिपीठ ज्‍वालामुखी में दूध, दहीं व पनीर के बढ़ गए भाव, 70 रुपये तक बढ़ा दी कीमत

Shardiya Navratri 2021 विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में चल रहे अश्विन माह के शरदकालीन नवरात्र में यहां श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ने से दूध दहीं व पनीर की मांग बढ़ गई है। दुकानों से ये खाद्य पदार्थ मानों गायब हो गए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:04 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:04 AM (IST)
Shardiya Navratri: शक्तिपीठ ज्‍वालामुखी में दूध, दहीं व पनीर के बढ़ गए भाव, 70 रुपये तक बढ़ा दी कीमत
श्रीज्वालामुखी मंदिर में नवरात्र में यहां श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ने से दूध, दहीं व पनीर की मांग बढ़ गई है।

ज्वालामुखी, संवाद सहयोगी। Shardiya Navratri 2021, विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में चल रहे अश्विन माह के शरदकालीन नवरात्र में यहां श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ने से दूध, दहीं व पनीर की मांग बढ़ गई है। दुकानों से ये खाद्य पदार्थ मानों गायब हो गए हैं। बताया जा रहा है कुछ दुकानदार ने बाजार से पनीर, दूध, दहीं को दुकानों से गायब कर परदे के पीछे मोटे दाम पर बेच रहे हैं। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के अलावा स्थानीय लोगों को भी महंगे दामों पर यह सामान खरीदना पड़ रहा है।

लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए जो पनीर, दूध, दहीं और अन्य खाद्य पदार्थों को महंगे दामों पर बेच रहे हैं। वैसे भी सब्जी, फल और अन्य खाद्य पदार्थों को खरीद पाना आम आदमी के बस के बाहर की बात हो गई है।

स्थानीय लोगों को भी महंगे दामों पर पनीर बेचा जा रहा है। मटर दाना जो 100 रुपये प्रति किलो मिल रहा था अब उसे 120 में बेचा जा रहा है। पनीर 280 रुपये में मिल रहा था उसे  350 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है। दूध, दहीं भी महंगे बेचे जा रहे हैं, जिससे बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। मक्खन की टिक्की बाजार में उपलब्ध नहीं हो रही है उसे भी ब्लैक में बेचा जा रहा है।

गैस का सिलेंडर लेने के लिए लोगों को भारी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। वह भी चहेतों को दिए जा रहे हैं सब्जी और फल के दामों में भारी बढ़ोतरी हो गई है। लोग फल सब्जी खरीदने में मुश्किल का सामना कर रहे हैं। टमाटर, प्याज, गोभी, हरी मिर्ची, अदरक, लहसुन के रेट आसमान छू रहे हैं। सेब, अनार व अमरूद के भाव भी आसमां छू रहे हैं।

व्यापार मंडल ज्वालामुखी के अध्यक्ष अनीश सूद ने भी इस बात का कड़ा संज्ञान लेते हुए दुकानदारों से आग्रह किया कि रोजमर्रा की जरूरत का सामान महंगा न भेजा जाए। इससे श्रद्धालुओं पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और स्थानीय लोगों को भी सामान उपलब्ध नहीं हो पा रहा है जो गलत बात है। हर दुकानदार अपनी दुकान पर रेट लिस्ट लगाए और जो सामान उपलब्ध है, उसे जायज रेट पर ही बेचा जाए।

क्‍या कहते हैं एसडीएम

एसडीएम ज्वालामुखी धनवीर ठाकुर ने बताया प्रशासन पूरी नजर रखेगा, ताकि किसी प्रकार की कालाबाजारी न होने पाए।

chat bot
आपका साथी