Shardiya Navratri: कांगड़ा के शक्तिपीठों में सुबह ही उमड़े श्रद्धालु, ज्‍वालामुखी में 26 लाख रुपये चढ़ावा

Kangra Shaktipeeth जिला कांगड़ा के शक्तिपीठ में सप्तमी को श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। सप्तमी को अब तक हर नवरात्र के मुकाबले कहीं ज्यादा श्रद्धालु सुबह ही मंदिर में लाइनों में लग गए। मां ज्वालामुखी की पवित्र ज्योतियों के दर्शनों को लेकर श्रद्धालु सुबह ही उमड़ आए।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 11:13 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 11:13 AM (IST)
Shardiya Navratri: कांगड़ा के शक्तिपीठों में सुबह ही उमड़े श्रद्धालु, ज्‍वालामुखी में 26 लाख रुपये चढ़ावा
जिला कांगड़ा के शक्तिपीठ में सप्तमी को श्रद्धा का सैलाब उमड़ा।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Kangra Shaktipeeth, जिला कांगड़ा के शक्तिपीठ में सप्तमी को श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। सप्तमी को अब तक हर नवरात्र के मुकाबले कहीं ज्यादा श्रद्धालु सुबह ही मंदिर में लाइनों में लग गए। मां ज्वालामुखी की पवित्र ज्योतियों के दर्शनों को लेकर श्रद्धालु सुबह ही उमड़ आए। यही हाल कांगड़ा में नगरकोट धाम मां बज्रेश्वरी के द्वार में रहा तो सुबह होते ही चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में भी श्रद्धालुओं की लाइनें लग गईं। शारदीय नवरात्र की सप्तमी तिथि को सात धातुओं यथा रक्त, रस, मांस, मेद, अस्थि, मज्जा एवं शुक्र से युक्त क्षणभंगुर शरीर को सार्थक करने लिए देवी कालरात्रि स्वरूप का ध्यान किया जाता है।

बीते रोज ही मां के दरबार में 22 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने ज्वालामुखी, बज्रेश्वरी मंदिर में अधिक श्रद्धालु मां के दर्शनों को आए। चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में श्रद्धालु कम रहे पर सप्तमी को श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है। कोरोना काल में मंदिरों के कपाट बंद रहने से श्रद्धालुओं की भावनाएं बहुत आहत हुई तो मंदिरों के आसपास के दुकानदारों की दुकानदारी भी ठप होकर रह गई थी। अब जब एसओपी के तहत मंदिर खोले गए हैं तो मंदिरों में फिर से रौनके बढ़ गई हैं, ऐसे में अब मां के दरबार में हाजिरी भरने के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

मंदिरों में बढ़ रही भीड़, नियमों पर उठ रहे सवाल

कांगड़ा के तीन प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं की आमद बढ़ गई है। इस दौरान श्रद्धालुओं को मास्क के बिना मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। प्रशासन व पुलिस सख्ती बरत रहे हैं। लेकिन कुछ श्रद्धालु बिना मास्क के भी पहुंच रहे हैं, इसके अलावा कहीं पर भीड़ भी अधिक जुट जा रही है। बावजूद इसके लगातार श्रद्धालुओं की अवाजाही मंदिरों में लगी है। श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसका ख्याल भी मंदिर प्रशासन रख रहा है।

ज्वालामुखी मंदिर में चौथे नवरात्र पर चढ़ा 26 लाख 94 हजार से अधिक चढ़ावा

ज्वालामुखी। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्रीज्वालामुखी मंदिर में शरदकालीन नवरात्र के चौथे दिन मां के भक्तों ने दरबार में कुल 26 लाख 94 हजार दो रुपये की नकद राशि अर्पित की। इसमें अकेले एक श्रद्धालु ने गुप्तदान के रूप में 18 लाख रुपये की दान की रसीद कटवाई और एसडीएम ज्वालामुखी धनवीर ठाकुर पुजारी वर्ग के आग्रह पर श्रद्धालु ने मां ज्वालामुखी के दरबार मैं भक्तों की सुविधा के लिए एक एंबुलेंस भी दान देने की बात कही है। यह  श्रद्धालु हर साल मां ज्वालामुखी के दरबार में आकर लाखों रुपये की दान की रसीद कटवाते हैं और अपना नाम पता कुछ नहीं बताते हैं। एसडीएम ज्वालामुखी धनवीर ठाकुर व मंदिर अधिकारी तहसीलदार दीनानाथ ने इसकी जानकारी देते हुए बताया भक्तों ने नौ ग्राम सोना 658 ग्राम चांदी मां के चरणों में अर्पित किए भक्तों ने इसके अलावा 100 अमेरिकन डॉलर और 20 यूरो विदेशी मुद्रा के रूप में भी मां के चरणों में अर्पित किए।

chat bot
आपका साथी