जयकारों से गूंजेंगे मां के द्वार, चमकेगा कारोबार

कांगड़ा जिले के तीनों शक्तिधाम वीरवार को पहले शारदीय नवरात्र से मां के जयकारों से गूंजेंगे। साथ ही दुकानदारों का कारोबार भी चमकेगा। नवरात्र में शादियों के साथ-साथ अन्य समारोह का भी योग है। ऐसे में दुकानदारों को बेहतर कारोबार की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 03:02 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 03:02 AM (IST)
जयकारों से गूंजेंगे मां के द्वार, चमकेगा कारोबार
जयकारों से गूंजेंगे मां के द्वार, चमकेगा कारोबार

कांगड़ा जिले के तीनों शक्तिधाम वीरवार को पहले शारदीय नवरात्र से मां के जयकारों से गूंजेंगे। साथ ही दुकानदारों का कारोबार भी चमकेगा। नवरात्र में शादियों के साथ-साथ अन्य समारोह का भी योग है। ऐसे में दुकानदारों को बेहतर कारोबार की उम्मीद है। श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम, श्री बज्रेश्वरी देवी व श्री ज्वालामुखी मंदिर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध किए गए हैं। नवरात्र में मंदिरों के कपाट सुबह चार से रात्रि 10 बजे तक खुले रहेंगे। इस बार तीनों शक्तिधामों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा। मंदिरों में लंगर व रात्रि जागरण पर प्रतिबंध रहेगा।

.......................

श्री चामुंडा मंदिर : 51 पंडित करेंगे अनुष्ठान

श्री चामुंडा देवी मंदिर में नवरात्र का आगाज सहायक मंदिर आयुक्त डा. हरीश गज्जू करेंगे। नवरात्र के दौरान 51 पंडित व 15 संस्कृत महाविद्यालय के प्रशिक्षु और यजमान मनू सूद व जीत कपूर धार्मिक अनुष्ठान करेंगे। मंदिर के गर्भ गृह व आरती के समय किसी भी श्रद्धालु को शामिल नहीं किया जाएगा। श्रद्धालुओं को थर्मल स्कैनिंग व कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र दिखाने के बाद ही मां के दर्शन करवाए जाएंगे।

..

श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर : गर्भ गृह में जा सकेंगे श्रद्धालु

श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर में बिना मास्क श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं मिलेगा। मंदिर को दिल्ली के एक श्रद्धालु ने फूलों और रंग-बिरंग रोशनी से सजाया है। इस बार भक्तजन मंदिर के मुख्य गर्भ गृह के भीतर प्रवेश कर सकेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस कर्मियों की तैनाती कर दी गई है। कर्मचारियों की नवरात्र ड्यूटी लगाई गई है। सुरक्षा की दृष्टि से कड़े प्रबंध किए गए हैं।

...

श्री ज्वालामुखी मंदिर : सुरक्षा के लिए 50 अतिरिक्त पुलिस जवान तैनात

श्री ज्वालामुखी मंदिर में सुरक्षा की दृष्टि से 50 अतिरिक्त पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। सफाई के लिए 30 कर्मी और 50 अतिरिक्त सेवादर तैनात किए गए हैं। प्रशासन की ओर से निश्शुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाया जाएगा। नगर परिषद ने बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है। सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

..

यह रहेगा प्रतिबंधित

-बिना मास्क व थर्मल स्कैनिग प्रवेश नहीं मिलेगा।

-श्री चामुंडा मंदिर के गर्भ गृह में किसी को भी प्रवेश नहीं मिलेगा।

-बाण गंगा में नहाने पर पाबंदी रहेगी।

-लंगर नहीं लगेंगे।

-रात्रि जागरण का आयोजन नहीं होगा।

.......

कारोबारियों के बोल

पहले नवरात्र से विवाह के साथ-साथ अन्य समारोह शुरू होंगे। उम्मीद है कि नवरात्र का शुभारंभ व्यापारियों के लिए अच्छा रहेगा।

-अजय वर्मा

..

शारदीय नवरात्र से बेहतर कमाई की उम्मीद जगी है। चैत्र नवरात्र में श्रद्धालुओं के कम आने से ज्यादा लाभ नहीं मिल पाया था।

-अमित मेहता

...

सभी दुकानदार कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए सामान बेचेंगे। नवरात्र में श्रद्धालुओं के ज्यादा संख्या में पहुंचने की उम्मीद है।

-सन्नी कुमार

..

पिछले काफी समय से होटल व अन्य कारोबार ठप पड़ा है। शारदीय नवरात्र से व्यापारियों को काफी राहत मिलेगी व कारोबार चमकेगा।

-अनु ठाकुर

.....

नवरात्र का बेसब्री से इंतजार रहता है। इससे हमारी छह माह की रोटी का बंदोबस्त होता है। कोरोना के कारण हालत पतली हो गई थी।

-विपिन सूद

..

मंदी का दौर खत्म होगा। नवरात्र से रौनक बढ़ेगी और दुकानदारी भी चमकेगी। मुख्य बाजार में नवरात्र से पहले ही श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है।

-अभिदेश शर्मा

.....

नवरात्र में श्रद्धालु आएंगे और दुकानदारों को इसका लाभ मिलेगा। उम्मीद है कि मंदी का दौर खत्म होगा।

-नवीन सूद

-प्रस्तुति जागरण टीम, धर्मशाला/ कांगड़ा/योल/ज्वालामुखी

chat bot
आपका साथी