डाक्‍टर शिव कुमार के साथ पालमपुर में समाजसेवा का एक युग समाप्‍त हाे गया : शांता कुमार

Dr Shiv Kumar Passed Away हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि प्रसिद्ध समाजसेवी डाक्‍टर शिव कुमार के स्वर्गवास से पालमपुर में समाज सेवा का एक बहुत बड़ा स्तंभ उठ गया। उन्होंने जीवन भर समाज सेवा के कई काम किए।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 03:12 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 03:14 PM (IST)
डाक्‍टर शिव कुमार के साथ पालमपुर में समाजसेवा का एक युग समाप्‍त हाे गया : शांता कुमार
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार

पालमपुर, संवाद सहयोगी। Dr Shiv Kumar Passed Away, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि प्रसिद्ध समाजसेवी डाक्‍टर शिव कुमार के स्वर्गवास से पालमपुर में समाज सेवा का एक बहुत बड़ा स्तंभ उठ गया। उन्होंने जीवन भर समाज सेवा के कई काम किए। मारंडा आई अस्पताल इस समय हिमाचल प्रदेश में ही नहीं अन्य बहुत से प्रदेशों के हजारों लोगों को आंखों की ज्योति दे रहा है। पालमपुर में रोटरी आंदोलन की स्थापना सबसे पहले डाक्‍टर शिव कुमार ने की। आज रोटरी आई अस्पताल के साथ-साथ और भी कई संस्थाएं चला रहा है।

उन्होंने कहा कि डाक्‍टर शिव कुमार ने अपने पूज्य पिता पंडित अमरनाथ के समाज सेवा के आदर्श को जीवन भर निभाने की कोशिश की। पंडित अमर नाथ ने सनातन धर्म सभा की तरफ से आज से करीब 70-80 वर्ष पहले कांगड़ा जिला में लगभग 30 हाई और मिडल स्कूल प्रारंभ किए थे। यह कांगड़ा जिला में शिक्षा की दृष्टि से पंडित अमर नाथ का योगदान ऐतिहासिक है। यह कभी भुलाया नहीं जा सकता।

शांता कुमार ने कहा मेरे जैसे सैकड़ों युवकों ने उस समय सनातन धर्म स्कूलों में शिक्षा प्राप्त की। यदि थुरल सनातन धर्म स्कूल न होता तो पिता के स्वर्गवास के बाद गढ़ जमूला गांव से मुझे अपनी पढ़ाई करना बहुत कठिन होता। मैंने सनातन धर्म स्कूल में शिक्षा भी प्राप्त की और फिर अध्यापक के रूप में कई वर्ष पढ़ाता रहा। पंडित अमरनाथ के समय से इस परिवार से मेरा बहुत निकट का संबंध रहा। डाक्‍टर शिव कुमार के साथ मेरी बहुत निकटता थी। वह हमारी पार्टी के विधायक भी बने थे। उनके निधन से पालमपुर समाज सेवा का एक युग समाप्त हो गया। मैं उनके परिवार से गहरी संवेदना प्रकट करता हूं और प्रभु से प्रार्थना करता हूं कि उन्हें सदगति प्रदान करें।

chat bot
आपका साथी