विज्ञान व गणित विषयों को बेहतर ढंग से पढ़ाने व सिखाने के टिप्स दिए

संवाद सहयोगी जसूर प्रदेश विज्ञान तकनीकी एवं पर्यावरण परिषद के सौजन्य से जिला विज्ञान पर्यवेक्षक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:20 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:20 PM (IST)
विज्ञान व गणित विषयों को बेहतर 
ढंग से पढ़ाने व सिखाने के टिप्स दिए
विज्ञान व गणित विषयों को बेहतर ढंग से पढ़ाने व सिखाने के टिप्स दिए

संवाद सहयोगी, जसूर : प्रदेश विज्ञान तकनीकी एवं पर्यावरण परिषद के सौजन्य से जिला विज्ञान पर्यवेक्षक उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा के सौजन्य से जिलास्तरीय दो दिवसीय विज्ञान कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा महिद्र धीमान ने किया।

कार्यशाला के पहले दिन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस व दूसरे दिन राष्ट्रीय गणित दिवस के उपलक्ष्य पर जिला के विज्ञान व गणित के अध्यापकों ने भाग लिया। कार्यशाला में विज्ञान व गणित विषयों को बच्चों में बेहतर ढंग से पढ़ाने व सिखाने पर प्रतिभागियों ने चर्चा की। आगामी सत्र में आयोजित किए जाने वाले जिला बाल विज्ञान सम्मेलन के बेहतर संचालन व प्रबंधन को लेकर भी प्रतिभागियों ने अपने विचार रखे। जिला विज्ञान पर्यवेक्षक किशोरी लाल ने सभी प्रतिभागियों से इन आगामी आयोजनों में विद्यार्थियों से भाग लेने का आह्वान किया व कार्यशाला में आए सुझावों को अमलीजामा पहनाने का विश्वास दिलाया।

कार्यशाला का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल धर्मशाला में किया गया। इसमें जिला कांगड़ा के दस खंड़ों के सौ चयनित विज्ञान व गणित शिक्षकों ने दो दिवसीय कार्यशाला में अपनी उपस्थिति सुनिष्चित की। समापन समारोह मे प्रारंभिक शिक्षा के सहायक निदेशक संजय ठाकुर उपस्थित रहे। उन्होंने कार्यशाला के प्रतिभागियों को आगामी आयोजनों के लिए अभी से तैयार रहने का आह्वान किया व विभाग की और से अपेक्षित सहयोग प्रदान करवाने का विश्वास दिलवाया। समारोह में कार्यशाला के सफल आयोजन से में सहयोग के लिए प्रधानाचार्य अनीश बन्याल को सम्मानित किया गया। समारोह में जिला शिक्षा उप अधिकारी अश्वनी भट्ट, सहायक नियंत्रक वित्त पंकज गुप्ता व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी