निजी स्कूल संगठन का एलान, छह से खोलेंगे स्कूल

हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी स्कूल संगठन के प्रदेशाध्यक्ष राजेश राकी ने कहा है कि यदि सरकार ने जल्द स्कूलों को नहीं खोला तो छह सितंबर से निजी स्कूल खोल दिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 09:03 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 09:03 PM (IST)
निजी स्कूल संगठन का एलान, छह से खोलेंगे स्कूल
निजी स्कूल संगठन का एलान, छह से खोलेंगे स्कूल

संवाद सहयोगी, पालमपुर : हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी स्कूल संगठन के प्रदेशाध्यक्ष राजेश राकी ने कहा है कि यदि प्रदेश सरकार ने शीघ्र स्कूल खोलने का फैसला नहीं लिया तो छह सितंबर से निजी स्कूल आफलाइन पढ़ाई आरंभ कर देंगे। इसके लिए प्रदेशभर से निजी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों की शत-प्रतिशत सहमति ले ली गई है।

प्रियदर्शनी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल पट्टी में पत्रकारों से बातचीत में राजेश राकी ने कहा कि दो साल से घरों में आनलाइन पढ़ाई से बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा है। खेलकूद सहित स्कूलों में पढ़ाई के बजाय बच्चे मोबाइल फोन में समय बिता रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन से जुड़े रहने का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव बच्चों की आंखों पर पड़ रहा है। इससे बच्चों को चश्मे लगाने तक की नौबत आ रही है, वहीं मानसिक विकास रुक गया है। जो बच्चे स्कूल में सहपाठियों व अध्यापकों के सान्निध्य में सीखते हैं वे घरों में नहीं सीख पा रहे हैं। उन्होंने सवाल किया कि प्रदेश में कोई भी दल राजनीतिक रैलियों में भीड़ जुटाने से परहेज नहीं कर रहा है। वहीं बच्चों को घर से ही पढ़ाई करनी पड़ रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार दो साल से बच्चों को प्रमोट करने का रिवाज जारी रखे हुए है, लेकिन बच्चों ने क्या सीखा, इस पर किसी का ध्यान नहीं है। उन्होंने पूछा कि क्या विज्ञान की पढ़ाई आनलाइन संभव है। परीक्षा परिणाम में शत-प्रतिशत अंक दिए जा रहे हैं जो बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ है। इससे युवा पीढ़ी नकारा होगी।

chat bot
आपका साथी