हिमाचल में बंद नहीं होंगे स्कूल, हजारों शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव भेजा

कोरोना महामारी के खतरे के बीच प्रदेश सरकार स्कूलों को बंद नहीं करेगी। स्कूलों में नियमित कक्षाएं जारी रहेंगी। नौवीं से जमा दो की टर्म वन की परीक्षाएं चल रही हैं। अगले माह से छोटी कक्षाओं के बच्चों की वार्षिक परीक्षाएं भी होंगी इसलिए सरकार स्कूलों को बंद नहीं करेगी।

By Virender KumarEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 09:44 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 09:44 PM (IST)
हिमाचल में बंद नहीं होंगे स्कूल, हजारों शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव भेजा
हिमाचल में बंद नहीं होंगे स्कूल, हजारों शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव भेजा गया है। जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के खतरे के बीच प्रदेश सरकार स्कूलों को बंद नहीं करेगी। स्कूलों में नियमित कक्षाएं जारी रहेंगी। नौवीं से जमा दो की टर्म वन की परीक्षाएं चल रही हैं। अगले माह से छोटी कक्षाओं के बच्चों की वार्षिक परीक्षाएं भी होंगी, इसलिए सरकार स्कूलों को बंद नहीं करेगी।

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में सचिव (शिक्षा) राजीव शर्मा, उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमरजीत शर्मा, प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक पंकज ललित सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्कूलों व कालेजों में शिक्षकों के चार हजार पद भरने का प्रस्ताव आयोग को भेज दिया है। जल्द ही इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। करीब छह हजार भर्तियों का मामला कोर्ट में विचाराधीन है। अधिकारियों को निर्देश दिया कि कानूनी राय लेकर विभाग की तरफ से कोर्ट में पक्ष रखें, ताकि भर्तियों को जल्द शुरू किया जा सके। कानूनी पेंच में जो भर्तियां फंसी हैं उनकी हर माह समीक्षा कर मासिक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। बैठक में जेबीटी पदों पर भी चर्चा हुई। कोर्ट में मामला होने पर 2800 भर्तियां लंबित हैं। इस पर 12 दिसंबर तक फैसला आने की उम्मीद है।

चार हजार नर्सरी शिक्षक भर्ती के लिए दो विकल्प

शिक्षा विभाग में नर्सरी शिक्षकों (एनटीटी) के चार हजार पद भरे जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने विभाग को निर्देश दिया कि इसके लिए दो विकल्प पर प्रस्ताव तैयार करें। पहले विभाग आउटसोर्स आधार पर इन पदों को भरने की तैयारी में था। अब विभागीय स्तर पर भी यानी अनुबंध आधार पर भर्ती का प्रस्ताव मांगा गया है। पूछा है कि इनकी भर्ती से कितना वित्तीय भार पड़ेगा।

कहां कितने पद भरे जाएंगे

गोविंद ठाकुर ने कहा कि कालेज काडर के 555 पद भरने का प्रस्ताव राज्य लोक सेवा आयोग को भेजा है। स्कूल प्रवक्ता का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसे भी इसी सप्ताह आयोग को भेज दिया जाएगा। इसके अलावा टीजीटी के 922, भाषा अध्यापकों के 625, कला अध्यापकों के 820, शास्त्री के 1182, पीईटी के 870 पद भरे जाने प्रस्तावित हैं। उन्होंने बताया कि मल्टी टास्क वर्कर के 8035 पद भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पदोन्नति में देरी पर होगी कार्रवाई

शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग में पदोन्नति में देरी को लेकर शिक्षक और गैर शिक्षक काफी नाराज हैं। कई प्रतिनिधिमंडल उनसे मिल चुके हैं। निर्देश दिया कि 31 दिसंबर तक सभी योग्य कर्मचारियों को पदोन्नत कर दिया जाए।

घोषणाओं को जमीन पर उतारें

गोविंद ठाकुर ने बजट घोषणाएं और मुख्यमंत्री की घोषणाओं की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि इस वर्ष 27 से 23 बजट घोषणाओं को विभाग ने पूरा कर दिया है। मुख्यमंत्री की 288 में से 171 घोषणाएं पूरी कर दी हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अधिकारी मुख्यमंत्री और बजट घोषणाओं को जमीन पर उतारें।

chat bot
आपका साथी