सभी स्कूलों को बोर्ड में भेजनी होगी विद्यार्थियों के प्री-बोर्ड परीक्षा परिणामों की प्रतिलिपि, तैयार हो रहा दसवीं का परिणाम

दसवीं व जमा दो कक्षा के छात्रों को प्रमोट करने के प्रदेश सरकार के फैसले के बाद हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड दसवीं कक्षा का परिणाम तैयार करने में जुट गया है। दसवीं की छात्रों को प्रमोट करने को लेकर बोर्ड ने फार्मूला भी तैयार कर लिया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:57 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:57 AM (IST)
सभी स्कूलों को बोर्ड में भेजनी होगी विद्यार्थियों के प्री-बोर्ड परीक्षा परिणामों की प्रतिलिपि, तैयार हो रहा दसवीं का परिणाम
दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने को लेकर बोर्ड ने फार्मूला भी तैयार कर लिया है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। दसवीं व जमा दो कक्षा के छात्रों को प्रमोट करने के प्रदेश सरकार के फैसले के बाद हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड दसवीं कक्षा का परिणाम तैयार करने में जुट गया है। दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने को लेकर बोर्ड ने फार्मूला भी तैयार कर लिया है। इसी के तहत बोर्ड की ओर से अंक सूची तैयार की जा रही है।

अंक सूची तैयार करने को लेकर शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के सभी सरकारी व स्कूल प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि 25 जून से पहले तक सभी अपने दसवीं के छात्रों के नौंवी कक्षा के वार्षिक परिणाम से लेकर दसवीं, फस्ट व सेकेंड टर्म और प्री-बोर्ड परीक्षा परिणामों की प्रतिलिपि डाक या दस्ती के माध्यम से सील बंद लिफाफे में बोर्ड कार्यालय में भेज दें। इन सभी परिणामों के परिणामों की प्राप्त होने वाली प्रतिनिपि को सत्यापित करने के बाद ही छात्रों को प्रमोट किया जाएगा।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दसवीं कक्षा के कुल एक लाख 31 हजार 902 परीक्षार्थी थे। बोर्ड ने 13 अप्रैल को दसवीं कक्षा के हिंदी विषय का पेपर संचालित करवाया था, लेकिन बाद में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण परीक्षा रद कर दी थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने दसवीं के बच्चों को प्रमोट करने के लिए फार्मूला तैयार करने के निर्देश दिए थे। उधर बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार ने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड अब मेरिट सूची भी जारी करेगा।

इस फार्मुला से तैयार हो रहा परिणाम

नौवीं कक्षा के अंक अगर विद्यार्थी के नौवीं कक्षा में 70 फीसद अंक हैं तो उसे 70 फीसद के 10 फीसद यानी सात अंक दिए जाएंगे। इसी तरह 60 फीसद वाले को छह अंक दिए जाएंगे।

फ‌र्स्ट व सेकेंड टर्म पेपरों के अंक

दसवीं की फ‌र्स्ट टर्म परीक्षा में अगर छात्र के 55 फीसद अंक हैं तो पांच फीसद अंक दिए जाएंगे। अगर छात्र ने परीक्षा नहीं दी है तो उसके अंक 33 फीसद स्वीकार कर उसे एक अंक दिया जाएगा। इसी तरह सेकेंड टर्म परीक्षा के भी तीन और एक अंक लगाया जाएगा।

प्री-बोर्ड परीक्षा

प्री-बोर्ड परीक्षा में 55 फीसद अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को 55 अंकों का 35 फीसद यानी 20 अंक दिए जाएंगे। अगर छात्र प्री-बोर्ड परीक्षा में अनुपस्थित रहा हो तो उसे न्यूनतम अंकों से पास मानकर 12 अंक दिए जाएंगे।

हिंदी विषय के अंक

हिंदी विषय की परीक्षा में 71 फीसद अंक हैं तो विद्यार्थी को 71 का पांच फीसद के हिसाब से चार व अनुपस्थित छात्र को दो अंक दिए जाएंगे।

इंटरनल असेस्मेंट के अंक

फ‌र्स्ट टर्म परीक्षा के सभी असाइनमेंट पूरी करने वाले बच्चों को असेस्मेंट के चार और सेंकेड टर्म परीक्षा के इंटरनल असेस्मेंट के 15 अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रेक्टिकल विषयों के अंक स्कूलों की ओर से भेजे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी