Schools-Colleges Closed : हिमाचल में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए आठ दिन बंद रहेंगे स्कूल व कालेज

Schools-Colleges Closed कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए हिमाचल प्रदेश के स्कूल और कालेज आठ दिन तक बंद रहेंगे। प्रदेश सरकार ने पहली से छह नवंबर तक अवकाश घोषित किया गया है जबकि 31 अक्टूबर व सात नवंबर को रविवार की छुट्टी होगी।

By Virender KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:59 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:59 PM (IST)
Schools-Colleges Closed : हिमाचल में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए आठ दिन बंद रहेंगे स्कूल व कालेज
हिमाचल में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए आठ दिन स्कूल व कालेज बंद रहेंगे । जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। Schools-Colleges Closed, कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए हिमाचल प्रदेश के स्कूल और कालेज आठ दिन तक बंद रहेंगे। प्रदेश सरकार ने पहली से छह नवंबर तक अवकाश घोषित किया गया है जबकि 31 अक्टूबर व सात नवंबर को रविवार की छुट्टी होगी। शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। त्योहारी ब्रेक के तहत यह अवकाश होगा। स्कूलों में त्योहारी ब्रेक चार दिन की होती है, इस बार इसमें दो दिन बढ़ाए गए हैं। स्कूलों में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है।

अतिरिक्त शिक्षा निदेशक (उच्चतर शिक्षा) नीरज गुप्ता की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के अलावा कालेज भी बंद रहेंगे। शिक्षा विभाग ने दिवाली ब्रेक में बदलाव के लिए प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा था। सरकार की ओर से मंजूरी मिलने के बाद इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। आठ दिन तक स्कूल बंद होने से विभाग को कोरोना की चेन टूटने की उम्मीद है। स्कूलों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। विभाग का कहना है कि जब आठ दिन तक स्कूल बंद रहेंगे तो संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा। अवकाश के दिनों में आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

65 नए मामले, कांगड़ा और हमीरपुर के स्कूल बने हाट स्पाट

मंगलवार को प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 65 नए मामले सामने आए हैं। हमीरपुर और कांगड़ा जिला के स्कूल हॉट स्पॉट बने हुए हैं। कांगड़ा में 150 और हमीरपुर में 31 एक्टिव केस हैं। रोजाना यहां पर ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। मंगलवार को बिलासपुर जिला में दो, हमीरपुर में 4, कांगड़ा में 51 और मंडी 1, शिमला 1, और ऊना में 6 मामले सामने आए हैं। कई ऐसे मामले हैं जिनका टेस्ट 25 अक्टूबर को हुआ था और मंगलवार को इसकी रिपोर्ट आई है। 21 के करीब यह स्कूल हैं जिनमें बच्चे कोरोना पॉजिटिव आए हैं। विभाग ने इन स्कूलों को 48 घंटों के लिए बंद कर दिया गया है।

आठ को होगी समीक्षा

हिमाचल में स्कूलों में कोरोना मामलों को लेकर आठ नवंबर को समीक्षा बैठक आयोजित होगी। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में कोरोना के मामलों पर चर्चा होगी। इसके लिए सभी जिलों के उप शिक्षा निदेशकों से डाटा मांगा गया है। इसमें पूछा गया है कि जो छात्र पाजिटिव आए हैं उनकी कांटेक्ट हिस्ट्री क्या है, इसका भी पता लगाए।

chat bot
आपका साथी