स्कूली बच्चों को 25 मई के बाद मिलेंगे बैग

राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 2.60 लाख छात्रों का स्कूल बैग का इंतजार जल्द ही खत्म होगा। शिक्षा विभाग ने बैग खरीद के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। खाद्य आपूर्ति निगम के माध्यम से बैग की खरीद की जाएगी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:12 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:12 PM (IST)
स्कूली बच्चों को 25 मई के बाद मिलेंगे बैग
स्कूल जाने वाले 2.60 लाख बच्चों को मिलेंगे बैग, प्रतीकात्मक फोटो। जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 2.60 लाख छात्रों का स्कूल बैग का इंतजार जल्द ही खत्म होगा। शिक्षा विभाग ने बैग खरीद के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। खाद्य आपूर्ति निगम के माध्यम से बैग की खरीद की जाएगी। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। अप्रैल के अंत तक टेंडर प्रक्रिया को पूरा कर चयनित कंपनी को खरीद का ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने 25 मई के बाद बैग के आबंटन का लक्ष्य निर्धारित किया है। सरकारी स्कूलों में पहली, तीसरी, छठी एवं नौवीं कक्षा में पढऩे वाले छात्रों को लाल और हरे रंग के बैग निशुल्क दिए जाएंगे। पिछले साल कोरोना के चलते स्कूल बंद थे। इस कारण विभाग बैग की खरीद ही नहीं कर पाया था न ही इनका आबंटन हो पाया था। पहले चयनित कक्षाओं के छात्रों को बैग मिलेंगे। जबकि दूसरे चरण में अन्य कक्षाओं के बच्चों को यह निशुल्क बैग दिए जाएंगे। किसी भी विदेशी कंपनी को स्कूल बैग की सप्लाई का काम नहीं सौंपा जाएगा। ऐसे में देशी की ही कंपनी को इसकी खरीद का जिम्मा सौंपा जाएगा। पिछले साल राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने यह तय किया था।

बस्तों के भार के अनुसार डिजाइन किया साइज

बैग बच्चों की किताबों के हिसाब से बैग का वर्गीकरण किया जाएगा। सरकार छात्रों को जो स्कूल बैग देगी, वह किताबों के भार के अनुरूप दिए जाएंगे। यानी कक्षा पहली से तीसरी में किताबें कम होती हैं, इसलिए इनका बैग छोटा होगा। कक्षा छठी और नौवीं के छात्रों को बैग का साइज बड़ा होगा। यानी चार कक्षाओं के विद्यार्थियों को तीन तरह के साइज के स्कूल बैग खरीद जाएगी। यानि न तो बैग का आकार ज्यादा बड़ा होगा और न ही ज्यादा छोटा।  

 निदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग शुभकर्ण ङ्क्षसह ने कहा कि बैग खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मई के अंतिम सप्ताह में इसका आबंटन शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी