सत प्रकाश बंसल बने प्रदेश केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के नए कुलपति

सीयू के कुलपति की तैनाती के लिए राष्ट्रपति के पास करीब 15 दिन पहले पहले नामों के प्रस्तावों में सत प्रकाश बंसल के नाम पर मुहर लगा दी है। अब अंडर सेक्रेटरी भारत सरकार पीसी रत्नकरण ने अधिसूचना जारी करते हुए लेटर सीयू के कुलसचिव को भेजा है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 01:16 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 01:16 PM (IST)
सत प्रकाश बंसल बने प्रदेश केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के नए कुलपति
सत प्रकाश बंसल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के नए कुलपति हुए नियुक्‍त।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। 12 साल से उधार के भवनों और 2019 से अस्थायी प्रशासनिक अधिकारियों के सिर पर चल रहे हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय को अब स्थायी कुलपति मिल गया है। सीयू के कुलपति की तैनाती के लिए राष्ट्रपति के पास करीब 15 दिन पहले पहले नामों के प्रस्तावों में सत प्रकाश बंसल के नाम पर मुहर लगा दी है। राष्ट्रपति के मुहर के बाद अंडर सेक्रेटरी भारत सरकार पीसी रत्नकरण ने अधिसूचना जारी करते हुए लेटर सीयू के कुलसचिव को भेजा है।

जिला हमीरपुर के संबंध रखने वाले सत प्रकाश बंसल इससे पूर्व हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के बतौर कुलपति कार्यरत थे। वहां उनका कार्यकाल इस साल पूरा हो चुका था, लेकिन तकनीकी विश्‍वविद्यालय में उनके प्रशासनिक व्यवस्थाओं को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने उन्हें एक साल की एक्सीटेंशन भी दी है। इसी के बीच शिक्षा मंत्रालय ने उन्हें सीयू हिमाचल प्रदेश की जिम्मेवारी सौंपी है।

2019 में सीयू कुलपति डा. कुलदीप चंद अग्निहोत्री का कार्यकाल पूरा हो गया था। इसी बीच कोरोना महामारी के चलते केंद्र सरकार ने उन्हें एक साल की एक्सीटेंशन दी थी, लेकिन उनकी शक्तियां वापस ले ली थी। 2021 की शुरूआत में कुलदीप चंद अग्निहोत्री ने पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद सीयू अंग्रेजी विभाग के डा. रोशन लाल शर्मा कार्यकारी कुलपति का कार्यभार सौंपा गया था। अब सत्य प्रकाश बंसल की तैनाती के बाद सीयू परिसर के निर्माण कार्य में तेजी आएगी। इसके अलावा लंबे समय से लंबित पड़ी सीयू के भर्ती प्रक्रिया भी शुरू होगी। अभी सीयू के कई विभागों में स्टाफ की कमी है। इसके अलावा स्कूल ऑफ सोशल वर्क के कई विभागों में प्राध्यापक नौकरी छोड़कर चले गए हैं। अब नए कुलपति की प्राथमिकता यहां स्टाफ की तैनाती करना ही होगी।

chat bot
आपका साथी