मानवीय मूल्यों पर आधारित है भारतीय लोकतंत्र : संजीव शर्मा

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के सप्त सिंधु परिसर देहरा में राजनीति विज्ञान विभाग की ओर से संविधान की वर्तमान प्रासंगिकता विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस मौके पर महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी बिहार के कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा बतौर मुख्य वक्ता शामिल हुए।

Richa RanaPublish:Sat, 27 Nov 2021 12:00 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 12:00 PM (IST)
मानवीय मूल्यों पर आधारित है भारतीय लोकतंत्र : संजीव शर्मा
मानवीय मूल्यों पर आधारित है भारतीय लोकतंत्र : संजीव शर्मा

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के सप्त सिंधु परिसर देहरा में राजनीति विज्ञान विभाग की ओर से संविधान की वर्तमान प्रासंगिकता विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस मौके पर महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी बिहार के कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा बतौर मुख्य वक्ता शामिल हुए। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने संविधान निर्मात्री सभा में दिए गए विद्वानों के योगदान को याद करते हुए संविधान के प्रति सच्ची निष्ठा द्वारा 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के सपने को साकार करते हुए किस प्रकार विश्व गुरु बनने का मार्ग प्रशस्त होगा इस पर अपने विचार व्यक्त किए।

वहीं कार्यक्रम में मुख्यवक्ता बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा जी संविधान की वर्तमान में प्रासंगिकता पर विचार व्‍यक्‍त करते हुए संविधान के स्वरूप की विशालता तथा विविध पक्षों पर विश्लेषण करते हुए बताया कि भारतीय लोकतंत्र मानवीय मूल्यों पर आधारित हैI इसके साथ ही संविधान के दुरुपयोग से कैसे बचा जाए इस बिंदु पर मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम के दौरान अधिष्ठाता छात्र कल्याण, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. नारायण सिंह राव, विभागाध्‍यक्ष डा. जगमीत बाबा और परिसर समन्वयक प्रो. हर्षवर्धन मौजूद रहे। इस मौके पर दृश्य कला विभाग के छात्रों ने व्याख्यान के दौरान माननीय कुलपति महोदय के स्कैच बनाए। जिन्हें कुलपति महोदय सहित सभी ने काफी सराहा। कुलपति ने देहरा में छात्राओं हेतु लिए गए छात्रावास का दौरा किया और वहां चल रहे काम का जायजा लिया।

केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग द्वारा आनलाइन व्‍याख्‍यान का आयोजन

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला के धौलाधार परिसर 1 में पत्रकारिता, जन संचार एवं नवमीडिया स्‍कूल द्वारा आयोजित विशेष व्याख्यान में राम कुमार कौशिक (मैनेजिंग एडिटर, आइटीवी ग्रुप) ने आनलाइन माध्यम से अपना व्यक्तत्व रखा। कार्यक्रम का शुभारंभ विश्वविद्यालय के नव मीडिया विभाग के सहायक प्रोफेसर, डा. योगेश गुप्‍ता ने स्‍वागत भाषण से किया। विशेष व्याख्यान का विषय ‘’चेंजिंग न्यूज़रूम प्रैक्टिस’’ रहा। कार्यक्रम का समापन कुलदीप सिंह, सहायक प्रोफेसर, नव मीडिया विभाग के धन्‍यवाद ज्ञापन से हुआ। इस दौरान विभाग के डीन, सभी प्राध्यापक, शौधार्थी एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।