मर्चेंट नेवी में करियर बनाने के दिए टिप्स

मर्चेंट नेवी में करियर बनाने के लिए विद्यार्थियों ने विशेषज्ञों से गुर सीखे और इस क्षेत्र में रोजगार हासिल करने में आ रही बाधाओं व शंकाओं का निवारण भी बेबिनार में हुआ। वेबिनार वीआर मेरीटाइम सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड सरदार पटेल मेरीन अकादमी और इंटरनेशनल मेरीटाइम के संयुक्त तत्वाधान में हुआ।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 05:50 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 05:50 PM (IST)
मर्चेंट नेवी में करियर बनाने के दिए टिप्स
मर्चेंट नेवी पर वेबिनार में शामिल कैप्टन संजय पराशर। इंटरनेट मीडिया

चिंतपूर्णी, संवाद सहयोगी। मर्चेंट नेवी में करियर बनाने के लिए विद्यार्थियों ने विशेषज्ञों से गुर सीखे और इस क्षेत्र में रोजगार हासिल करने में आ रही बाधाओं व शंकाओं का निवारण भी बेबिनार में हुआ। वीआर मेरीटाइम सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड, सरदार पटेल मेरीन अकादमी और इंटरनेशनल मेरीटाइम के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हुए वेबिनार के मुख्य वक्ता नेशनल शिङ्क्षपग बोर्ड के सदस्य कैप्टन संजय पराशर थे। पराशर ने कहा कि मर्चेंट नेवी में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, लेकिन इसमें विद्यार्थियों को कड़े परिश्रम की आवश्यकता होती है। हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में इस क्षेत्र में दस हजार लोग कार्यरत हैं, लेकिन उनका लक्ष्य है कि वर्ष 2030 से पूर्व 20000  लोगों को मर्चेंट नेवी की नौकरी मिले। अकेले जसवां-परागपुर और आसपास के ङ्क्षचतपूर्णी, ज्वालाजी और देहरा क्षेत्र में एक वर्ष के भीतर पांच सौ से ज्यादा युवाओं को मर्चेंट नेवी से जोडऩे का प्रयास किया जाएगा।  वह डाडासीबा व रक्कड़ के कंपनी कार्यालयों में विद्यार्थियों को गाइडेंस भी प्रदान कर रहे हैं और बच्चों को फ्री कंप्यूटर शिक्षा और मर्चेंट नेवी से संबंधित पुस्तकें उपलब्ध करवाई जा रही हैं। दूरदराज के गांवों कटोह टिक्कर, सरड डोगरी और मेहड़ा में भी विद्यार्थियों के लिए फ्री कंप्यूटर शिक्षा के साथ अंग्रेजी के शिक्षक बच्चों को शिक्षित करेंगे।

 इंटरनेशनल मेरीटाइम अकादमी, नोएडा के दिलीप ने बताया कि मर्चेंट नेवी में रोजगार हासिल करने के लिए आइएमयू-सीइटी की परीक्षा को उर्तीण करना आवश्यक होता है। एनडीए और आइएमयू परीक्षा की तैयारी लगभग एक तरह की होती है। अन्य वक्ता सौरभ गिरधर ने मर्चेंट नेवी के लिए विभिन्न तरह के कोर्स के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी दी और उनके सवालों का सरल तरीके से जवाब भी दिया। राजकीय महाविद्यालय, ङ्क्षचतपूर्णी के प्राचार्य डा. एस के बंसल ने आयोजन की सराहना की।

विद्यार्थियों दीक्षा कौंडल, मनीष कुमार, अभय, हर्ष डढवाल और निखिल शर्मा ने बताया कि वे मर्चेंट नेवी में करियर बनाने को उत्सुक व उत्साहित तो थे, लेकिन जानकारी का अभाव था। उन्हें लगभग सभी सवालों के जबाव मिल गए हैं और अब इस क्षेत्र में रोजगार हासिल करने के लिए मेहनत करेंगे।

chat bot
आपका साथी