Drug Alert देशभर में बनीं 36 दवाओं के सैैंपल फेल, हिमाचल में बनी इन दवाओं में भी पाया गया खोट

विभिन्न राज्यों में बनी 36 दवाएं गुणवत्ता की कसौटी पर खरी नहीं उतरी हैैं। इनमें 14 दवाओं का उत्पादन हिमाचल में किया गया है। ड्रग अलर्ट में पता चला है। अक्टूबर में 1025 सैंपल जांच को भेजे थे। ये सैंपल पंजाब हरियाणा गुजरात सिक्किम व हिमाचल से लिए गए थे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 11:43 PM (IST)
Drug Alert देशभर में बनीं 36 दवाओं के सैैंपल फेल, हिमाचल में बनी इन दवाओं में भी पाया गया खोट
प्रतीकात्मक- देशभर में बनीं 36 दवाओं के सैैंपल फेल, हिमाचल में बनी इन दवाओं में भी पाया गया खोट

सोलन, जागरण संवाददाता। विभिन्न राज्यों में बनी 36 दवाएं गुणवत्ता की कसौटी पर खरी नहीं उतरी हैैं। इनमें 14 दवाओं का उत्पादन हिमाचल में किया गया है। ड्रग अलर्ट में इसका पता चला है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने अक्टूबर में 1025 सैंपल जांच के लिए भेजे थे। ये सैंपल पंजाब, हरियाणा, गुजरात, सिक्किम व हिमाचल से लिए गए थे। राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह का कहना है कि संबंधित कंपनियों के खिलाफ नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

कालाअंब सिरमौर की शिवम एंटरप्राइजिज का रैनिटिडिन इंजेक्शन गुणवत्ता पर खरा नहीं उतरा है। इस इंजेक्शन का इस्तेमाल अल्सर के मरीजों के लिए किया जाता है। डिजिटल विजन कालाअंब की दवा काइकोल्ड का सैंपल भी फेल हुआ है। इसे जुकाम होने पर मरीज को दिया जाता है। स्काट एडिल फार्मा बद्दी का एमिकासिन इंजेक्शन भी गुणवत्ता पर खरा नहीं उतरा है। इसका इस्तेमाल ब्लड इंफेक्शन सहित अन्य संक्रमण का ठीक करने के लिए किया जाता है। एम्ब्रोलाइट डी सिरप का उत्पादन हिल क्राफ्ट बद्दी में किया जा रहा है। जुकाम की इस दवा का सैंपल भी फेल हुआ है। थियोन फार्मा नालागढ़ से लिया गया प्रीगैबलिन कैप्सूल का सैंपल भी फेल हुआ है। इसका प्रयोग अनीमिया के मरीजों के लिए किया जाता है।

श्रीमराम हेल्थकेयर बद्दी की पैंटाप्राजोल गेस्ट्रो रेेजिस्टेंस टेबलेट का सैंपल भी फेल हुआ है। डायरिया के मरीजों को यह दवा दी जाती है। रेबेपराजोल का सैंपल ईनावा कैपटेब कंपनी बद्दी से लिया गया था। पेट संबंधी रोगों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल होने वाली इस दवा का सैंपल भी फेल हुआ है। ट्रामाडोल हाइड्रोक्लोराइड टेबलेट का सैंपल टिडल लैब घुमारवीं से लिया था। इसका इस्तेमाल आपात स्थिति में दर्द निवारक के रूप में किया जाता है। यह दवा भी निर्धारित मापदंड पर खरी नहीं उतरी है। मिथाइलकोबालामिन विटामिन सी का सैैंपल भी टिडल लैब से ही लिया था। इसकेसैंपल की रिपोर्ट भी फेल हुई है। बुपिवाकेन हाइड्राक्लोराइड का सैंपल हेल्थ बायोटैक बद्दी से लिया गया था। इस इंजेक्शन की गुणवत्ता में भी खामी पाई गई है। केयर मैक्स फार्मुलेशन संसारपुर टैरेस से लिया गया डाइक्लोफेनिक सोडियम का सैंपल भी फेल हुआ है। यह दर्द निवारक दवा है।

इसके अलावा डाक्टर सर्जिकल वर्क हरियाणा से लिया गया काटन, आइवस ड्रग्स मध्य प्रदेश से लिए गए सोडियम लैक्टेट, हरियाणा की ङ्क्षहदुस्तान एंटीबायोटिक्स से लिया रेनीटिडिन टेबलेट का सैंपल भी फेल हुआ है।

chat bot
आपका साथी