खड्डे में गिरे घायल सांभर की गुम्मर प्रधान व ग्रामीणों ने बचाई जान

ज्वालामुखी के साथ लगती पंचायत गुम्मर में एक गंभीर घायल सांभर की जान पंचायत प्रधान व गांववासियों ने बचाई और उसे तुरंत इलाज के लिए पशु औशधालय ज्वालामुखी पहुंचाया। सांभर खेतों के बीच बने एक बड़े खड्डे में गिर गया और बुरी तरह से घायल हो गया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 01:11 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 01:12 PM (IST)
खड्डे में गिरे घायल सांभर की गुम्मर प्रधान व ग्रामीणों ने बचाई जान
ज्‍वालामुखी में घायल सांभर को पशु चिकित्‍सालय पहुंचाया।

ज्वालामुखी(सपड़ी), जेएनएन। ज्वालामुखी के साथ लगती पंचायत गुम्मर में एक गंभीर घायल सांभर की जान पंचायत प्रधान व गांववासियों ने बचाई और उसे तुरंत इलाज के लिए पशु औषधालय ज्वालामुखी पहुंचाया।

देर रात गांव गुम्मर में जंगल से खेतों की तरफ आया एक सांभर खेतों के बीच बने एक बड़े खड्डे में गिर गया और बुरी तरह से घायल हो गया। सुबह जब ग्रामीणों ने सांभर को खड्डे में कराहते हुए देखा तो इसकी सूचना प्रधान गुम्मर शिमला देवी को दी। प्रधान ने मौके पर पहुंचकर वन विभाग वन रक्षक गुम्मर सुनीता देवी व अधवानी वन रक्षक विनोद कुमार को भी दी और खड्डे से ग्रामीणों की सहायता से सांभर को बाहर निकाला गया।

सांभर की घायलावस्था देखकर प्रधान ने वेटनरी डॉक्टर को भी मौके पर बुलाया और उसे इंजेक्शन दिए। इसके तुरंत बाद प्रधान ने ग्रामीणों व वन रक्षकों की सहायता से सांभर को ट्राले में डालकर ज्वालाजी अस्पताल पशु चिकित्सालय पहुंचाया, वहीं पंचायत प्रधान ने मानवता का परिचय देते हुए अपनी जेब से पैसे खर्च क़र दवाई व बेजुवान के लिए एक मेटरेस भी दिया, डॉक्टर अनिल राणा ने सांभर की हालत खराब देखते हुए उसे पालमपुर रेफर कर दिया ताकि उसका बेहतर इलाज हो सके।

प्रधान सिमला देवी ने बताया कि उन्हें ग्रामीणों ने सूचित किया था कि एक सांभर खेतों में बने गड्डे में गिरा है उसके तुरंत बाद कार्रवाई करते हुए सांभर को इलाज के लिए ज्वालामुखी पहुंचाया गया और फ़्रैक्चर होने की वजह से इसे पालमपुर भेजा जा रहा है।

वहीं, वेटनरी डॉक्टर अनिल राणा ने बताया कि गुम्मर पंचायत प्रधान व वन्य विभाग कर्मियों ने एक सांभर को यहाँ पहुंचाया जिसका प्राथमिक उपचार कर दिया गया है लेकिन बेहतर उपचार के लिए इसे पालमपुर पशु चिकित्सलाय भिजवाया गया है।

chat bot
आपका साथी