वीरसैनिकों को श्रद्धांजलि देकर किया याद

जागरण टीम धर्मशाला कारगिल विजय दिवस पर जिलेभर में श्रद्धांजलि देकर वीरसैनिकों को याद किय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:22 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:22 PM (IST)
वीरसैनिकों को श्रद्धांजलि देकर किया याद
वीरसैनिकों को श्रद्धांजलि देकर किया याद

जागरण टीम, धर्मशाला : कारगिल विजय दिवस पर जिलेभर में श्रद्धांजलि देकर वीरसैनिकों को याद किया गया। साथ ही इतिहास की रक्षा की शपथ भी दिलाई गई। धर्मशाला में उपायुक्त डा. निपुण जिदल ने अधिकारियों तथा कर्मचारियों को देश के गौरवमयी इतिहास की रक्षा का संकल्प दिलाया। वहीं शहीद स्मारक में नौंवी कोर के सैनिकों ने नमन किया।

फतेहपुर/धमेटा : बरोट में उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में वीरसैनिकों को याद किया गया। उन्होंने कहा कि देश के वीर जवानों की शहादत को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। कार्यक्रम में सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बेअंत परमार, ब्रिगेडियर पवन कुमार व कैप्टन श्याम सिंह ने मौजूद रहे।

नूरपुर : वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि हिमाचल वीरों की भूमि है। प्रदेश के नौजवानों ने तन व मन से फौज और अर्ध-सरकारी सैन्य बलों में भर्ती होकर देश की सेवा की है। उन्होंने जाच्छ में आयोजित कार्यक्रम में शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान वन मंत्री ने शहीद संतोख सिंह की पत्नी वीरनारी तजिदर कौर, शहीद लखबीर के भाई जसबीर सिंह, शहीद जगजीत सिंह के भाई नायक जगतार सिंह, आर्डनरी कैप्टन जोगिदर सिंह, सिपाही सरदार सिंह वीर चक्र, हवलदार रमेश पठानिया, नायक रच्छपाल सिंह को सम्मानित भी किया।

शाहपुर : शाहपुर में आयोजित समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि कारगिल विजय दिवस देश के लिए एक महत्वपूर्ण दिवस है। इसे उन वीर शहीद जवानों की स्मृति और सम्मान में मनाया जाता है, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देते हुए अपना वर्तमान देशवासियों के भविष्य के लिए बलिदान कर दिया। ज्वालामुखी : विधायक रमेश धवाला ने पंचायत अंब पठियार के शहीद योगेंद्र सिंह के घर पर माल्यार्पण कर पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर शहीद योगेंद्र सिंह के चाचा अरुण रघुवंशी, भाई भूपेंद्र सिंह व अन्य मौजूद रहे।

बड़ोह : सैनिक भवन बड़ोह में एक्स सर्विस मैन कल्याण सोसायटी की ओर से आयोजित समारोह की अध्यक्षता अध्यक्ष कप्तान सुरेश पराशर ने की। बतौर मुख्य अतिथि पहुंची तहसीलदार डा. शिखा राणा ने शहीदों को याद किया। कैप्टन प्रदीप कुमार व नायक धर्मपाल शर्मा ने भी शहीदों को नमन किया।

डाडासीबा : केंद्रीय विद्यालय नलेटी में देश के लिए कुर्बान हुए जवानों को नमन किया गया। इस दौरान प्राचार्या स्वाति अग्रवाल ने कारगिल विजय दिवस मनाने का महत्व बताया।

पालमपुर : सरहदों पर फौजी कुर्बानियां दे रहे हैं तब हम लोग घर में सुरक्षित हैं, उक्त शब्द शिरोमणि गुरु योगी अमर ज्योति ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर भाजपा मंडल पालमपुर द्वारा भूतपूर्व सैनिकों की रखी गई एक बैठक में व्यक्त किए। इस दौरान कारगिल में शहीद हुए परिवारों के प्रति उन्होंने संवेदना व्यक्त की और अपने संबोधन के समय शहीदों को याद करते-करते भावुक भी हो गए। इस मौके पर उन्होंने वूल फेडरेशन परिसर में रुद्राक्ष का पौधा भी लगाया। इस दौरान भाजपा प्रदेश महामंत्री एवं चेयरमैन वूल फेडरेशन त्रिलोक कपूर, ब्रिगेडियर संजीव सोनी उपस्थित रहे। वहीं शहीद कैप्टन विक्रम बतरा राजकीय महाविद्यालय पालमपुर में एनसीसी, एनएसएस और रोवर्स और रेंजर्स इकाइयों के संयुक्त तत्वाधान से कारगिल विजय दिवस मनाया गया। प्राचार्य डा. प्रदीप कौंडल की नेतृत्व में कार्यक्रम अधिकारियों लेफ्टिनेंट डा. दीप, लेफ्टिनेंट प्रो. रेनू, प्रो. पूनम, प्रो. धनवीर और डा. आशु फुल्ल के दिशानिर्देशन में सर्वप्रथम एनसीसी कैडेट्स ने कारगिल विजय के शूरवीरों कैप्टन विक्रम बतरा, सौरभ कालिया और सुधीर वालिया को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद एनएसएस स्वयंसेवियों ने महाविद्यालय परिसर में करीब 30 पौधे भी रोपे।

chat bot
आपका साथी