पालमपुर में सहकारी सभाओं ने जमा पूंजी पर टीडीएस कटने पर जताया रोष

दी कृषि सहकारी सभाओ में जमा पूंजी के एवज में बैंकाें की ओर से टीडीएस काटे जाने का सहकारी सभाओं ने राेष जताया है। साेमवार काे दी कृषि सहकारी सभा अरला की बैठक प्रधान नरेंद्र ठाकुर की अध्यक्षता में आयाेजित हुई।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 03:00 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 03:00 PM (IST)
पालमपुर में सहकारी सभाओं ने जमा पूंजी पर टीडीएस कटने पर जताया रोष
जमा पूंजी के एवज में बैंकाें की ओर से टीडीएस काटे जाने का सहकारी सभाओं ने राेष जताया है।

पालमपुर, जेएनएन। दी कृषि सहकारी सभाओं में जमा पूंजी के एवज में बैंकाें की ओर से टीडीएस काटे जाने का सहकारी सभाओं ने राेष जताया है। साेमवार काे दी कृषि सहकारी सभा अरला की बैठक प्रधान नरेंद्र ठाकुर की अध्यक्षता में आयाेजित हुई। इसमें उन्हाेंने सभा सदस्याेंकाे बताया कि कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक सीमित में जमा सभा की पूंजी के एवज में बैंक ने एक लाख 75 हजार रुपये से अधिक राशि टीडीएस की काट ली है। इस पर सभी सदस्याें ने राेष जताते हुए कहा कि ऐसे में सहकारी सभाएं डूबने का खतरा मंडराने लगा है।

नरेंद्र ठाकुर ने बताया कि सहकारी सभा में आम लाेगाें की जमा पूंजी काे बैंकाें में फिक्सड डिपाेजिट करवाकर आधा फीसदी अधिक ब्याज का लाभ सभा काे हाेता है। सभा ग्रामीणाें की जरूरताें अनुसार ऋण भी प्रदान करती है। ऋण देने की जरूरत हाेने पर सहकारी सभाएं एफडी काे तुड़ाकर जरूरतमंद काे ऋण प्रदान करतीं हैं व लाभांश से सभा के खर्चे आदि पूरे हाेते हैं। लेकिन अब एफडी के एवज में बैंकाें की ओर से काटा जा रहा टीडीएस सहकारी सभाओं पर भारी पड़ने लगा है। उन्होंने कहा कि सहकारी सभाओं में सदस्यों व अन्य जमा कर्ताओं की ओर से छोटी-छाेटी बचतों से पैसे जमा किए जाते हैं।

नरेंद्र ठाकुर ने बताया कि अरला सभा का ही सहकारी बैंक ने लगभग पौने दो लाख रुपये टीडीएस के रूप में काट लिया है। जो न्याय संगत नहीं है। उन्हाेंने यह भी बताया कि सरकार के नए आदेशाें में सदस्याें के अतिरिक्त अन्य लाेग सहकारी सभाओं में धन जमा नहीं करवा सकते है। यह आदेश भी सहकारी सभाओं के लिए मुसीबत बनकर आया है। इससे अनेक लाेगाें ने अपनी जमा पूंजी सभाओं से निकाल ली है। अब सभाओं काे अपने खर्चे और कर्मचारियाेंकाे नया पे-स्केल देने में समस्या अा रही है। उन्होंने सहकारी बैंक के चेयरमैन व प्रदेश सहकारिता मंत्री से बैंकों में टीडीएस न काटने की मांग करते हुए द कृषि सहकारी सभा अरला में की गई कटाैती काे अबिलंब वापिस करने की अपील भी की। उन्हाेंने अंदेशा जताया कि ऐसे में सहकारी सभाओं काे बंद किए जाने की नाैबत जाएगी।

chat bot
आपका साथी