रन फार हिमाचल मैराथन में राजघाट से हिमाचल भवन तक दौड़े 150 प्रतिभागी, नड्डा व जयराम ने दिया यह संदेश

Run for himachal Marathan नई दिल्ली में राजघाट से हिमाचल भवन के लिए मैराथन दौड़ हुई। इस मैराथन में दिल्ली में रहने वाले हिमाचली परिवारों के युवाओं ने हिस्सा लिया। मैराथन के लिए पांच सौ से अधिक युवाओं ने भाग लेने के लिए पंजीकरण करवाया था।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 01:17 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 02:03 PM (IST)
रन फार हिमाचल मैराथन में राजघाट से हिमाचल भवन तक दौड़े 150 प्रतिभागी, नड्डा व जयराम ने दिया यह संदेश
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मैराथन को हरी झंडी दिखाई।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Run for himachal Marathan, नई दिल्ली में राजघाट से हिमाचल भवन के लिए मैराथन दौड़ हुई। इस मैराथन में दिल्ली में रहने वाले हिमाचली परिवारों के युवाओं ने हिस्सा लिया। मैराथन के लिए पांच सौ से अधिक युवाओं ने भाग लेने के लिए पंजीकरण करवाया था। लेकिन दिल्ली प्रशासन की ओर से संख्या की शर्त के कारण 150 युवाओं ने मैराथन में दौड़ लगाई। राजघाट से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मैराथन को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश सरकार के युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया भी मौजूद रहे।

राज्य सरकार अपने राज्य के गठन की 50वीं वर्षगांठ मना रही है और राज्यभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मैराथन "स्वर्णिम हिमाचल महोत्सव" का हिस्सा है और  यह आयोजन राज्य सरकार, हिमाचल सोशल बॉडीज फेडरेशन और एनसीआर दिल्ली में रहने वाले हिमाचली प्रवासियों के संयुक्त सहयोग से किया गया।

राज्य सभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस अवसर पर अपने संबोधन में एनसीआर में रहने वाले हिमाचलियों से मुख्य धारा में शामिल होने और राज्य और देश के विकास में योगदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा राज्य को अपार प्राकृतिक सुंदरता, प्रदूषण मुक्त वातावरण का आशीर्वाद प्राप्त है और कहा कि देवभूमि का मूल निवासी होना अपने आप में एक वरदान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने राज्य की विकास आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए परियोजनाओं को मंजूरी देकर हमेशा राज्य का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि हिमाचली चाहे वे कहीं भी रहते हों,अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं और ये उनकी बहुत बड़ी विशेषता है। उन्होंने इस अवसर पर हिमाचली संस्कृति के संरक्षण और इस तरह के एक महान प्रदर्शन के लिए एनसीआर में रहने वाले हिमाचलियों की सराहना की।

इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एनसीआर में रहने वाले हिमाचलियों की भावना और राज्य के प्रति उनके समर्पण की सराहना की। उन्होंने कहा कि छोटा पहाड़ी राज्य होने के बावजूद हिमाचल प्रदेश ने बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं और हिमाचल प्रदेश को विकास का माडल माना जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य ने शिक्षा, स्वास्थ्य और कई अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि प्रगति के पथ पर राज्य की 50 साल की यात्रा बहुत ही शानदार और दूसरों के लिए प्रेरणादायी रही। उन्होंने कहा कि राज्य ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र व्यक्तियों को दोनों खुराक के टीकाकरण लक्ष्य को पूरा करके एक बार फिर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और कहा कि हिमाचल प्रदेश इसे हासिल करने वाला देश का पहला राज्य है।

उन्होंने राज्य को निरंतर समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान जे पी नड्डा का योगदान राज्य में विशेष रूप से एम्स की स्वीकृति और मेडिकल कॉलेजों में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में बहुत बड़ा था।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि हिमाचली बहुत ही सरल और मेहनती लोग हैं और उन्होंने देश और विदेश में हर जगह अपने भरोसेमंद स्वभाव के लिए विश्वसनीयता अर्जित की है। उन्होंने कहा कि हिमाचलियों ने देश में बड़ी प्रतिष्ठा और सम्मान अर्जित किया है, यह बड़े गर्व की बात है। उन्होंने सभी हिमाचलियों का आह्वान किया कि वे हिमाचलियों की प्रतिष्ठा को मजबूत करने और विकास की ऊंचाइयों को छूने के लिए एकजुट हों।

उन्होंने जेपी नड्डा का केंद्रीय मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान राज्य के लिए एम्स को मंजूरी देने तथा राज्य के विकास में योगदान देने के लिए धन्यवाद दिया । उन्होंने राज्य के विकास के लिए निरंतर प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री को भी बधाई दी।

बाद में, हिमाचल प्रदेश के वन, युवा सेवा और खेल मंत्री राकेश पठानिया ने हिमाचल भवन में एक सभा में प्रतिभागियों और एनसीआर में रहने वाले हिमाचलियों को संबोधित किया। उन्होंने इस आयोजन के लिए एकजुट होने और राष्ट्रीय राजधानी में एक अद्भुत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उन्हें बधाई दी। विशेष ओलंपिक की अध्यक्ष श्रीमती मल्लिका नड्डा ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में एसके सिंगला, प्रधान आवासीय आयुक्त, विभिन्न हिमाचली संघों के सदस्य और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी