सीआइआइ मल्टी स्किल डेवलपमेंट एंड करियर काउंसलिंग सेंटर के लिए 33771 यूएस डॉलर की मदद मिली

Rotary Foundation Help रोटरी क्लब ऑफ धर्मशाला के सहयोग से खनियारा गांव में संचालित सीआआइ मेहर चंद महाजन ट्रस्ट द्वारा संचालित मल्टी स्किल डेवलपमेंट एंड करियर काउंसिलिंग सेंटर की मदद के लिए रोटरी फाउंडेशन से 33771 यूएस डॉलर (करीब 25 लाख रुपये) अनुदान मिला है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 02:19 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 02:19 PM (IST)
सीआइआइ मल्टी स्किल डेवलपमेंट एंड करियर काउंसलिंग सेंटर के लिए 33771 यूएस डॉलर की मदद मिली
रोटरी फाउंडेशन से 33771 यूएस डॉलर (करीब 25 लाख रुपये) अनुदान मिला है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। रोटरी क्लब ऑफ धर्मशाला के सहयोग से खनियारा गांव में संचालित सीआआइ मेहर चंद महाजन ट्रस्ट द्वारा संचालित मल्टी स्किल डेवलपमेंट एंड करियर काउंसिलिंग सेंटर की मदद के लिए रोटरी फाउंडेशन से 33771 यूएस डॉलर (करीब 25 लाख रुपये) अनुदान मिला है। रोटरी क्लब ऑफ धर्मशाला के अध्यक्ष रोटेरियन मिलाप नैहरिया और सचिव रोटेरियन डॉक्टर सतीश सूद ने बताया कि मल्टी स्किल डेवलपमेंट एंड कैरियर काउंसिलिंग सेंटर का उद्देश्य धर्मशाला के युवाओं के लिए अल्पकालिक कौशल पाठ्यक्रम चलाना और उन्हें तत्काल नौकरी के लिए तैयार करना है। यह सब तब शुरू हुआ जब सीआआइ एमसीएम ट्रस्ट ने इस केंद्र के लिए वित्तीय मदद के लिए अगस्त 2020 में रोटरी क्लब ऑफ धर्मशाला से संपर्क किया। धर्मशाला के रोटरी क्लब ने एमसीएम ट्रस्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और प्रक्रिया शुरू की।

रोटरी फाउंडेशन को इस परियोजना को प्रस्तुत करने की प्रक्रिया शुरू करने में क्लब की मदद के लिए दक्षिण कोरिया में एक पार्टनर रोटरी क्लब मिला। शुरुआत में यह मुश्किल लग रहा था, क्योंकि कोविड महामारी और आर्थिक मंदी के कारण प्रारंभिक राशि एकत्र करना मुश्किल था। लेकिन समय के साथ हमारे कोरियाई साथी अपना योगदान देने के लिए सहमत हुए और रोटरी क्लब ऑफ धर्मशाला के सभी सदस्यों की मदद से क्लब योगदान को बढ़ा सके।

डिस्ट्रिक गवर्नर रोटेरियन सीए दविंदर सिंह ने इसे पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय योगदान, मार्गदर्शन और समर्थन दिया है। केंद्र में कंप्यूटर लैब, क्लास रूम फ़र्नीचर, इलेक्ट्रिकल फिक्स्चर और अन्य उपकरण स्थापित करने के लिए लगभग 25 लाख रुपये की स्वीकृति मिली है। केंद्र ने लड़कियों के लिए पहले ही कुछ मुफ्त शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू कर दिए हैं और अगले महीने के अंत तक ब्यूटीशियन को प्रशिक्षित करने के लिए अपना पहला पूर्ण कालिक छह महीने का कोर्स इस साल जुलाई के पहले सप्ताह तक शुरू करना चाहते हैं।

रोटरी क्लब धर्मशाला के अध्यक्ष ने डिस्ट्रिक गवर्नर रोटेरियन सीए दविंदर सिंह, कोरिया के रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3750 गवर्नर ली जंग सुक, फाउंडेशन ट्रस्टी गुलाम वाहनवती और ट्रस्टी संगकू यूं को वित्तीय योगदान और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद किया। राष्ट्रपति ने रोटरी क्लब ऑफ धर्मशाला के सदस्यों को भी उनके वित्तीय योगदान के लिए धन्यवाद दिया।

chat bot
आपका साथी