सरकारी विभागों में आज से रोस्टर लागू, 50 फीसद कर्मचारी ही जाएंगे कार्यालय, तीसरे दिन आएगी बारी

Govt Offices Roster सरकारी विभागों में अब शुक्रवार से 50 फीसद कर्मचारी ही कार्यालय आएंगे। वैसे तो वीरवार से यह व्यवस्था लागू होनी थी लेकिन रोस्टर नहीं बन पाया था। इस कारण सभी कर्मचारियों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बुधवार को रामनवमी के कारण सरकारी अवकाश था।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:11 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:11 AM (IST)
सरकारी विभागों में आज से रोस्टर लागू, 50 फीसद कर्मचारी ही जाएंगे कार्यालय, तीसरे दिन आएगी बारी
सरकारी विभागों में अब शुक्रवार से 50 फीसद कर्मचारी ही कार्यालय आएंगे।

शिमला, राज्य ब्यूरो। सरकारी विभागों में अब शुक्रवार से 50 फीसद कर्मचारी ही कार्यालय आएंगे। वैसे तो वीरवार से यह व्यवस्था लागू होनी थी, लेकिन रोस्टर नहीं बन पाया था। इस कारण सभी कर्मचारियों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बुधवार को रामनवमी के कारण सरकारी अवकाश था। अब सरकार के नए निर्देशों की सख्ती से पालना होगी। जो कर्मचारी शुक्रवार को नहीं आएंगे, उन्हें तीन दिन का अवकाश रहेगा, क्योंकि शनिवार को सब घरों से ही कार्य करेंगे। इनकी बारी सोमवार को आएगी। इससे कोविड-19 संक्रमण की श्रृंखला का तोड़ मिल सकेगा।

सचिवालय में आए सभी डेढ़ हजार कर्मचारी

उधर, राज्य सचिवालय में करीब डेढ़ हजार कर्मचारी कार्यालय आए। शुक्रवार को इनकी संख्या आधी रह जाएगी। शेष आधे कर्मचारी सोमवार को आएंगे। संबंधित विभागों ने कर्मचारियों का ड्यूटी रोस्टर अपने- अपने स्तर पर जारी कर दिया है।

गौरतलब है कि सप्ताह में पांच दिन काम करने के निर्देश वीरवार से लागू होने थे।विभागों की ओर से कार्यालय में काम करने के लिए आने वाले कर्मचारियों व घर से काम करने वालों का रोस्टर प्रणाली अपनाए जाने के निर्देश दे दिए गए थे। इसके तहत सरकार ने दिव्यांगों को कार्यालय आने से छूट प्रदान की है। दिव्यांग घर से काम कर सकेंगे।

दो समूहों में आएंगे

नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक कर्मचारी दो अलग-अलग समय पर सुबह 10 बजे और 10.30 बजे कार्यालय पहुंचेंगे। वापस लौटने का समय पांच व साढ़े पांच बजे रहेगा। प्रत्येक सरकारी कार्यालय में प्रवेश द्वार व निकासी द्वार नियमित तौर पर सैनेटाइज करने होंगे और वहां पर आने वाले लोगों के लिए सेनेटाइजर की सुविधा प्रदान करनी होगी। लिफ्ट में अधिक लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे। कार्यालय के किसी भी हिस्से में भीड़ नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी