यहां पांच कमरों में जुगाड़ कर चलाया जा रहा कॉलेज, न छात्रों के लिए उचित व्‍यवस्‍था और न ही शिक्षकों के लिए

Rey College विधानसभा फतेहपुर के तहत राजकीय महाविद्यालय रे की हालत ऐसी है कि यहां न तो बच्चों को बैठने का उचित स्थान है और न ही शिक्षकों के लिए कोई व्यवस्था है। उधारी के भवन में कॉलेज चल रहा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 10:18 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 10:40 AM (IST)
यहां पांच कमरों में जुगाड़ कर चलाया जा रहा कॉलेज, न छात्रों के लिए उचित व्‍यवस्‍था और न ही शिक्षकों के लिए
उधारी के भवन में चल रहा है राजकीय महाविद्यालय रे।

बडूखर, विनोद कुमार। विधानसभा फतेहपुर के तहत राजकीय महाविद्यालय रे की हालत ऐसी है कि यहां न तो बच्चों को बैठने का उचित स्थान है और न ही शिक्षकों के लिए कोई व्यवस्था है। उधारी के भवन में कॉलेज चल रहा है। कांग्रेस कार्यकाल के दौरान फतेहपुर विस क्षेत्र के रे में कॉलेज खोलने की घोषणा तो कर दी, लेकिन भवन तक नहीं था। सरकारी आदेश हुए तो शिक्षा विभाग आनन फानन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रे खास के भवन में कक्षाएं शुरू कर दीं। अभी यहां कला व वाणिज्य संकाय के 200 से अधिक छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन अपना भवन नहीं है। पांच-सात कमरों वाले भवन में पूरा कॉलेज चलाया जा रहा है। ऐसे में न तो छात्रों के बैठने की यहां उचित व्यवस्था है और न ही स्टाफ की।

कॉलेज में सीनियर असिस्टेंट, सुपरिटेंडेंट, 2-2, एक लिपिक के अलावा 4 मुख्य विषयों के प्राध्यापक इंगलिश, हिंदी, राजनीतिक शास्त्र व वाणिज्य के पद रिक्त पड़े हुए हैं। इस समय कॉलेज को राजकीय माध्यमिक विद्यालय रे खास के बने भवन में जैसे तैसे जुगाड़ कर चलाया जा रहा है, जिससे स्‍कूल में पढ़ने वाले छात्रों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता का कार्यालय, निवास स्थान व करीब 2 हेक्टेयर में फैला स्टोर व खेल का मैदान खाली पड़ा हुआ है। यदि सरकार चाहे तो इसे वहां पर स्थानांतरित करके सरकार के लाखों रुपये का खर्च बचाया जा सकता है।

उधर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि कॉलेज की ऐसी हालत की जानकारी उन्हें अभी मिली है, इस बारे में जल्द ही जानकारी प्राप्त कर उचित दिशा निर्देश दे दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Update: प्रदेश में सप्‍ताहभर रहेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, यलो अलर्ट जारी

chat bot
आपका साथी