जुम्महार स्कूल का दर्जा बढाऩे की गुहार

जिला मुख्यालय के साथ लगती उच्च पाठशाला जुम्महार के बच्चों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए 10 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। मौसम खराब हो तो बच्चों को स्कूल तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 10:03 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 10:03 PM (IST)
जुम्महार स्कूल का दर्जा बढाऩे की गुहार
जुम्महार स्कूल का दर्जा बढऩे की गुहार। जागरण आर्काइव

जुम्महार, संवाद सूत्र। जिला मुख्यालय के साथ लगती उच्च पाठशाला जुम्महार के बच्चों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए 10 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। मौसम खराब हो तो बच्चों को स्कूल तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। साथ ही 10वीं से आगे की शिक्षा ग्रहण करने के लिए अभिभावक लड़कियों को घर से दूर भेजने से कतराते हैं।

अभिभावक दलीप कुमार चौहान, शिव कुमार, ङ्क्षडपल देवी, शकुंतला देवी, विमला, उॢमला, बेली राम और सुधीर कुमार ने कहा कि उच्च पाठशाला जुम्महार में मौजूदा समय में 100 से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इससे आगे की पढ़ाई के लिए बच्चों को 10 किलोमीटर का सफर तय कर जिला मुख्यालय चंबा या फिर लुड्डू जाना पड़ता है। स्कूल में जमा एक और दो की कक्षाओं के लिए कमरों की भी व्यवस्था है। साथ ही अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं। वर्तमान में पाठशाला जुम्महार में मलेठी, प्रहैला, अगाहर, घरोणी, कुणबग, चाकला, नुआला समेत अन्य गांवों के बच्चे शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। बच्चों के अभिभावकों ने मांग की है कि जल्द ही स्कूल का दर्जा बढ़ाकर सीनियर सेकेंडरी किया जाए।

स्कूल का दर्जा बढ़ाने के लिए निदेशालय को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद स्कूल का दर्जा बढ़ा दिया जाएगा।

-प्यार सिंह चाढक, उच्च शिक्षा उपनिदेशक, चंबा।

स्कूल का दर्जा बढ़ाने के बावत कई बार जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मांग की गई है। बावजूद इसके अभी तक कोई भी पहल नहीं हुई है। स्कूल का दर्जा बढ़ाने के लिए एक बार फिर स्थानीय विधायक से मुलाकात कर मांग की जाएगी।

-निक्को देवी, पूर्व प्रधान ग्राम पंचायत बाट।

जुम्महार स्कूल का दर्जा बढ़ाने के लिए संबधित विभाग को प्रस्ताव बनाने के आदेश दिए हैं। स्कूल का दर्जा बढ़ाने के बावत शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर प्राथमिकता के साथ मांग उठाई जाएगी।

-पवन नैयर, सदर विधायक चंबा।

chat bot
आपका साथी