जिला कांगड़ा के अति दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल में दस साल बाद छंटेगा अंधेरा, हेलिकाप्‍टर से पहुंचाए सोलर पैनल

Remotest Village Kangra Bada Bhangal जिला कांगड़ा के अति दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए सोमवार को पालमपुर से हेलिकाप्टर रवाना किया गया। हेलिकाप्टर के माध्यम से बड़ा भंगाल में बिजली का प्रबंध करने के लिए सोलर पैनल भेजे गए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:38 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:38 AM (IST)
जिला कांगड़ा के अति दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल में दस साल बाद छंटेगा अंधेरा, हेलिकाप्‍टर से पहुंचाए सोलर पैनल
जिला कांगड़ा के अति दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए सोमवार को पालमपुर से हेलिकाप्टर रवाना किया गया।

बैजनाथ, संवाद सहयोगी। Remotest Village Kangra Bada Bhangal, जिला कांगड़ा के अति दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए सोमवार को पालमपुर से हेलिकाप्टर रवाना किया गया। हेलिकाप्टर के माध्यम से बड़ा भंगाल में बिजली का प्रबंध करने के लिए सोलर पैनल भेजे गए हैं। इसमें बिजली विभाग के इंजीनियरों सहित प्रशासनिक अधिकारी व अन्य टीम रवाना हुई है। बड़ा भंगाल पंचायत के प्रधान मनसा राम भंगालिया ने बताया इसमें कुछ सोलर पैनल बड़ा भंगाल ले जाए जाएंगे। उन्हें वहां स्थापित किया जाएगा, ताकि बड़ा भंगाल में बिजली का कुछ प्रबंध हो पाए। बड़ा भंगाल में करीब 10 साल से बिजली नहीं है। इससे पहले वहां एक छोटा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट स्थापित किया गया था। लेकिन उसकी टरबाइन में कोई तकनीकी खराबी आ गई थी। इसे अभी तक दूर नहीं किया जा सका है।

बड़ा भंगाल के पंचायत प्रधान ने बताया जब तक टरबाइन ठीक नहीं हो जाती है, तब तक सोलर पैनल के माध्यम से वहां बिजली का प्रबंध किया जाएगा।‌ बताया जा रहा है कि हेलिकाप्टर 24 अक्टूबर को रवाना होना था, लेकिन खराब मौसम के कारण हेलिकाप्टर रवाना नहीं हो सका था। सोमवार सुबह मौसम खुलते ही हेलिकाप्टर को सोलर पैनल व बिजली विभाग के इंजीनियरों सहित प्रशासनिक अधिकारियों की टीम रवाना हुई है।

सोलर पैनल से होगा बिजली का प्रबंध

बड़ा भंगाल में काफी सालों से बिजली नहीं है, इससे पहले वहां एक छोटा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट स्थापित किया गया था। लेकिन उसकी टरबाइन में तकनीकी खराबी आने से लोग दस साल से अंधेरे में ही रह रहे थे। अब सरकार व प्रशासन ने टरबाइन ठीक न होने तक सोलर पैनल के माध्यम से वहां बिजली का प्रबंध करने की व्‍यवस्‍था की है।

chat bot
आपका साथी