हिमाचल में कोरोना कर्फ्यू में दी रियायतें कल से होंगी लागू

हिमाचल में कोरोना संक्रमण के मामले घटने के बाद सोमवार से कई बदलाव आएंगे। प्रदेश में 50 फीसद क्षमता के साथ बसें चलेंगी। बाजार भी अब सुबह नौ बजे से सायं पांच बजे तक खुलेंगे। दुकानें सप्ताह के पांच दिन अधिक देर तक खुलेंगी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:49 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 09:49 PM (IST)
हिमाचल में कोरोना कर्फ्यू में दी रियायतें कल से होंगी लागू
कोरोना कर्फ्यू में मिली रियायतें सोमवार से लागू होंगी। प्रतीकात्मक

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में कोरोना संक्रमण के मामले घटने के बाद सोमवार से कई बदलाव आएंगे। प्रदेश में 50 फीसद क्षमता के साथ बसें चलेंगी। बाजार भी अब सुबह नौ बजे से सायं पांच बजे तक खुलेंगे। पहले दोपहर दो बजे तक ही बाजार खोलने की अनुमति थी। दुकानें सप्ताह के पांच दिन खुलेंगी। शनिवार व रविवार को सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुल सकेंगी। हिमाचल में प्रवेश के लिए आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट की शर्त भी हटा दी है, लेकिन बिना पंजीकरण करवाए प्रवेश नहीं होगा। प्रदेश में एक माह से लागू धारा 144 भी हटा दी है।

अब प्रदेश में सायं पांच से सुबह पांच बजे तक कफ्र्यू रहेगा। 11 जून को हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना कफ्र्यू में राहत देते सरकार ने कई अन्य फैसले लिए थे। सभी फैसले सोमवार से लागू होंगे।

बसों में यात्री कोरोना नियमों का पालन कर सफर कर सकेंगे। राज्य के भीतर रात्रि बस सेवा भी शुरू होगी। अभी अन्य राज्यों के लिए बसें नहीं चलेंगी। निजी बस आपरेटर ने बसें नहीं चलाने का फैसला लिया है। हालांकि एचआरटीसी की बसें सड़कों पर दौड़ेंगी।

कार्यालयों में 50 फीसद कर्मचारी पहुंचेंगे

अब सरकारी कार्यालयों में सभी कार्य दिवस पर काम होगा। किसी कार्यालय में 75 या इससे अधिक कर्मचारी हैं तो 50 फीसद आएंगे। इससे कम संख्या के कार्यालय में सभी कर्मचारी पहुंचेंगे।

सात मई को लगाया था कोरोना कफ्र्यू

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना कफ्र्यू सात मई को लागू किया था और कई बंदिशें लगाई थीं। सिर्फ आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानें तीन घंटे के लिए खोलने की अनुमति दी गई थी और सार्वजनिक परिवहन पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी। बाद में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने पर कुछ रियायतें दी गई थीं। प्रदेश में कोरोना से अब तक दो लाख के करीब लोग संक्रमित हो चुके हैैं।

chat bot
आपका साथी