हिमाचल में होम आइसोलेशन मरीजाें के लिए रेडक्राॅस ने आरंभ की डाक्टर परामर्श सेवा, इन नंबरों पर करें संपर्क

Doctor Consulting Service कोरोना महामारी के कारण होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों और उनकी देखभाल कर रहे परिजनों के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस ने डाॅक्टर परामर्श सेवा आरंभ की है। रेडक्राॅस ने ऐसे व्यक्तियोें के लिए डॉक्टर परामर्श सेवा की सुविधा आरंभ की है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 02:51 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 03:10 PM (IST)
हिमाचल में होम आइसोलेशन मरीजाें के लिए रेडक्राॅस ने आरंभ की डाक्टर परामर्श सेवा, इन नंबरों पर करें संपर्क
होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के लिए रेडक्राॅस ने डाॅक्टर परामर्श सेवा आरंभ की है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Doctor Consulting Service, कोरोना महामारी के कारण होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों और उनकी देखभाल कर रहे परिजनों के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस ने डाॅक्टर परामर्श सेवा आरंभ की है। रेडक्राॅस ने ऐसे व्यक्तियोें के लिए डॉक्टर परामर्श सेवा की सुविधा आरंभ की है, ताकि डाक्टरी परामर्श के साथ-साथ वे लोग किसी प्रकार के डिप्रेशन का शिकार न हों। संस्था ने मुख्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष में प्रातः 9 से सायं 5 बजे तक राज्य रेडक्राॅस का स्टाॅफ और स्वयंसेवक तैनात रहेंगे। होम आइसोलेशन में रह रहा कोई भी व्यक्ति नियंत्रण कक्ष में 0177-2621868 तथा 0177-2629969 लैंडलाईन पर संपर्क कर सकता है।

स्टाॅफ के ये सदस्य एवं वालंटियर काॅल प्राप्त करेंगे और संपर्क करने वाले व्यक्ति को चिकित्सक के पैनल में से उपलब्ध चिकित्सक का नंंबर देंगे। लैंडलाईन के इन नम्बरों के अतिरिक्त 94599-77733 मोबाईल नंबर भी उपलब्ध रहेगा। चिकित्सकों के इस दल में विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। चिकित्सकों की यह परामर्श सेवा प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी। रोगी आडियो अथवा वीडियो क्लिप भी चिकित्सकों को भेज सकते हैं ताकि वे इसका आकलन कर परामर्श दे सकें।

पीड़ित व्यक्ति अथवा परिवार के सदस्य को चिकित्सक का संपर्क नंबर देने के एक घंटे बाद नियंत्रण कक्ष से पुनः फोन कर स्थिति की जानकारी ली जाएगी, ताकि मरीज को किसी प्रकार की असुविधा न हो। डाक्टर्स कोरोना महामारी से पीड़ित व्यक्तियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को परामर्श तो देंगे ही साथ ही, उनके प्रश्नों के उत्तर भी देंगे, लेकिन जहां तक सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रश्न है, उसके लिए भी यह सेवा तत्परता से कार्य करेगी। नियंत्रण कक्ष में तैनात व्यक्ति पीड़ित व्यक्ति को संबंधित जिले के रेडक्राॅस केंद्र का संपर्क नंबर उपलब्ध करवाएगा ताकि जिला प्रशासन के सहयोग से किसी भी प्रकार की सहायता ली जा सके।

राज्‍यपाल ने की तारीफ

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रेडक्राॅस द्वारा आरंभ की गई परामर्श सेवा सुविधा की प्रशंसा करते हुआ कहा कि मरीजों और उनकी देखभाल कर रहे व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा।

सक्रिय भूम‍िका निभा रहे चिकित्‍सकों का धन्‍यवाद किया

राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्ष डाॅक्‍टर साधना ठाकुर, जो इस परामर्श सेवा सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं ने परामर्श सुविधा में सक्रिय भूमिका निभा रहे चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा महामारी के इस दौर में व्यस्तता के बावजूद उन्होंने रेडक्राॅस द्वारा शुरू की गई परामर्श सेवा में सहयोग का कदम बढ़ाया है जो सराहनीय है।

chat bot
आपका साथी