रेडक्रॉस ने 319 दिव्यांगों में बांटे निःशुल्क सहायक उपकरण

जिला रेडक्रास सोसायटी पीड़ित मानवता की सेवा को अागे अाया है। रेडक्रास सोसायटी ने 1517360 रुपये व्यय करके 370 असहाय बीमार जरूरतमंद लोगों को लाभांवित किया। वहीं सोसायटी ने विभिन्न योजनाओं से दिव्यांगजनों को सहायता उपकरण प्रदान करने के लिए शिविर आयोजित किया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 02:53 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 03:01 PM (IST)
रेडक्रॉस ने 319 दिव्यांगों में बांटे निःशुल्क सहायक उपकरण
रेडक्रास सोसायटी ने 15,17,360 रुपये व्यय करके 370 असहाय, बीमार, जरूरतमंद लोगों को लाभांवित किया।

धर्मशाला, जेएनएन। जिला रेडक्रास सोसायटी पीड़ित मानवता की सेवा को अागे अाया है। रेडक्रास सोसायटी ने 15,17,360 रुपये व्यय करके 370 असहाय, बीमार, जरूरतमंद लोगों को लाभांवित किया। वहीं, सोसायटी ने विभिन्न योजनाओं से दिव्यांगजनों को सहायता उपकरण प्रदान करने के लिए शिविर आयोजित किया। जिसमें 319 दिव्यांग व्यक्तियों को निःशुल्क सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए पंजीकृत किया गया।

सोसायटी द्वारा चलाये जा रहे ज़िला पुर्नवास केंद्र के माध्यम से 64 दिव्यांगों को श्रवण यंत्र, 37 को व्हील चेयर, पॉंच को सी.पी. चेयर, एक को ट्राईसाइकिल, एक को चलन छड़ी, एक व्यक्ति को कैलिपर, छह को बैसाखियां तथा सात व्यक्तियों को कृत्रिम अंग निःशुल्क उपलब्ध करवाए गए। इसके अतिरिक्त 268 दिव्यांगजनों को मार्गदर्शन एवं परामर्श प्रदान किया गया।

ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी रोगियों की सुविधा के लिए रियायती दरों पर रोगी वाहन सेवाएं उपलब्ध करवाती है। सोसायटी द्वारा गत वर्ष के दौरान 186 रोगियों को रोगी वाहन सेवा उपलब्ध करवाई गई। ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी, धर्मशाला के वर्तमान में छः पैट्रन सदस्य, सात वाइस पैट्रन तथा 10,14 आजीवन सदस्य हैं।

रेडक्रास ने लगाए 76 शिविर

जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा पिछले वर्ष दिव्यांग व्यक्तियों की सहायता के लिए 76 कैंप लगाए गए। जिसमें 13,81 दिव्यांगजनों पंजीकृत हुए। सोसायटी ने 40 प्रतिशत या उससे अधिक दिव्यांगता वाले 887 दिव्यांग व्यक्तियों को मेडिकल सर्टिफिकेट जारी किए। मेडिकल बोर्ड ने बस पास तथा पेंशन की सुविधा के लिए इन तमाम दिव्यांगजनों के नाम ज़िला कल्याण विभाग को भेजे हैं।

आडियोमिट्री मशीनें की स्थापित

क्षेत्रीय अस्पताल, धर्मशाला तथा डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज, टांडा के इएनटी विभाग में ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा ऑडियोमिट्री मशीनों की स्थापना की गई। सोसायटी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, भवारना तथा बैजनाथ में रोगियों की सुविधा के लिए दो अल्ट्रासाउंड मशीनें स्थापित कीं। रोज़गारोन्मुखी कार्यक्रम के तहत महिलाओं तथा लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्राम पंचायत, दाड़ी में सिलाई प्रशिक्षण केंद्र में 20 लड़कियों तथा महिलाओं को छह माह का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

chat bot
आपका साथी