फर्जी डिग्री घोटाले में अब प्रदेश के 58 विभागों का रिकार्ड तलब

हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े डिग्री घोटाले में सीआइडी जांच का बड़ा असर हुआ है। अब निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने मुख्य सचिव व डीजीपी समेत विभागों के अध्यक्षों को पत्र लिखा है। इसमें इनके माध्यम से सभी 58 विभागों का रिकार्ड तलब किया है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:50 PM (IST)
फर्जी डिग्री घोटाले में अब प्रदेश के 58 विभागों का रिकार्ड तलब
फर्जी डिग्री घोटाले में प्रदेश के 58 विभागों का रिकार्ड तलब किया।

रमेश सिंगटा, शिमला। हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े डिग्री घोटाले में सीआइडी जांच का बड़ा असर हुआ है। अब निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने मुख्य सचिव व डीजीपी समेत विभागों के अध्यक्षों को पत्र लिखा है। इसमें इनके माध्यम से सभी 58 विभागों का रिकार्ड तलब किया है। इन विभागों से कहा गया है कि वह सोलन के सुल्तानपुर स्थित मानव भारती निजी विश्वविद्यालय से हासिल की गई डिग्री व डिप्लोमा का ब्योरा दें। खासकर जिनकी हाल में नियुक्तियां हुई हैं।

ये वे डिग्री होंगी, जिनके आधार पर नौकरियां प्राप्त की हों। अगर किसी भी कर्मचारी या अधिकारी ने मानव भारती विश्वविद्यालय से फर्जी डिग्री ली हों तो वे नौकरी से बाहर होंगे। उन पर सीआइडी जांच की गाज गिरनी तय है। अब सत्ता के सबसे बड़े केंद्र राज्य सचिवालय में फर्जी डिग्री का रिकार्ड तलाशा जाएगा। अभी तक सीआइडी जांच में मानव भारती की 42 हजार डिग्री फर्जी पाई गई हैं। मौजूदा सरकार ने घोटाले के सीआइडी जांच के आदेश दिए थे। जांच अभी चल रही है। अभी तक जांच एजेंसी का ज्यादातर फोकस विवि प्रबंधन, एजेंटों की गिरफ्तारी पर रहा।

फर्जी डिग्रीधारकों पर कार्रवाई नहीं

सीआइडी ने उन लोगों पर कार्रवाई करने की पहल नहीं की है, जिन्होंने फर्जी डिग्रियां ली हैं। फारेंसिक विशेषज्ञों की मदद से कंप्यूटरों की हार्डडिस्क का डाटा पुनर्जीवित किया गया था। सूत्रों के अनुसार इस डिजिटल रिकार्ड के अनुसार उन विभागों का भी इनमें उल्लेख है, जिन्हें फर्जी डिग्री बांटी और बेची गईं। लेकिन ये ज्यादातर प्रदेश के बाहरी राज्यों के हैं। कुछ रिकार्ड आरोपित एजेंट भी रखते थे। 17 से अधिक राज्यों में बांटी गई डिग्री की वेरीफिकेशन, इनके आधार पर ली गई नौकरियां को लेकर क्या कदम उठाया जाएगा, इस संबंध में पालिसी निर्णय नहीं हो पाया है।

इन डिग्री की वेरीफिकेशन

मानव भारती विश्वविद्यालय की ओर से भी हजारों डिग्रियों की वेरीफिकेशन अपने स्तर पर की। इनमें दावा किया गया कि वे डिग्री उन्होंने जारी की हैं। जांच में ये भी सही नहीं पाई गईं।

विदेश तक पहुंची हैं डिग्री

मानव भारती विवि की डिग्री विदेश तक पहुंची हैं। सीआइडी जांच में 100 ऐसी डिग्री वेरीफाइ की जा रही है, जिनके धारक विदेश में हैं। इनमें से कई के पते भी सही नहीं पाए गए हैं।

मानव भारती विश्विद्यालय की फर्जी डिग्री की वेरीफिकेशन करवाने के लिए सरकार को पत्र लिखा गया है। सभी विभागों से ऐसी डिग्री का ब्योरा मांगा गया है। मुख्य सचिव, डीजीपी को भी पत्र लिखा है। रिकार्ड आने के बाद ही पूरी तस्वीर साफ हो पाएगी। तभी पता चलेगा कि कितनी फर्जी हैं।

-अतुल कौशिक, मेजर जनरल सेवानिवृत्त एवं अध्यक्ष, निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग, हिमाचल प्रदेश।

chat bot
आपका साथी