Himachal Tourism: वीकेंड पर हिमाचल पहुंचे रिकॉर्ड पर्यटक, एडवांस में हुई होटलों की बुकिंग

Himachal Tourism News हिमाचल प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर कम होने के बाद पर्यटकों की आमद बढ़ी है। अब सप्ताहांत यानी वीकेंड पर 25 हजार पर्यटक घूमने पहुंच रहे हैं। हिमाचल पर्यटन विकास निगम के होटलों में 50 फीसद कमरों की बुकिंग हो रही है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:23 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:04 AM (IST)
Himachal Tourism: वीकेंड पर हिमाचल पहुंचे रिकॉर्ड पर्यटक, एडवांस में हुई होटलों की बुकिंग
हिमाचल प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर कम होने के बाद पर्यटकों की आमद बढ़ी है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Tourism News, हिमाचल प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर कम होने के बाद पर्यटकों की आमद बढ़ी है। अब सप्ताहांत यानी वीकेंड पर 25 हजार पर्यटक घूमने पहुंच रहे हैं। हिमाचल पर्यटन विकास निगम के होटलों में 50 फीसद कमरों की बुकिंग हो रही है। अन्य दिनों में पर्यटकों की संख्या 21 फीसद रहती है। पर्यटक आने से ठीक पहले होटलों में कमरों की आनलाइन बुकिंग करवाना पसंद करते हैं। शिमला के मालरोड स्थित पर्यटन सूचना केंद्र से अनुसार चार दिन के लिए होटलों में स्पाट बुकिंग हो रही है।

दो सप्ताह पहले परवाणु बाईपास पर पांच हजार से अधिक वाहन एक साथ आने से वाहनों का जाम लग गया था। पर्यटक शिमला, मनाली और धर्मशाला में पहुंचते हैं। अधिकांश पर्यटक उत्तर भारत के राज्यों से पहुंच रहे हैं। प्रदेश में दुकानें सप्ताह के पांच दिन खुलने से व्यवसायी और होटल व्यवसायी खुश नहीं है। इस कारण पर्यटकों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। इसके अलावा शाम पांच बजे के बाद कर्फ्यू लागू हो जाने से पर्यटक घूमने का आनंद नहीं ले पा रहे।

पांच बजे दुकानें बंद होने से पर्यटक परेशान

अध्यक्ष शिमला होटल एवं रेस्तरां एसोसिएशन संजय सूद ने कहा पर्यटक आ रहे हैं, लेकिन समस्या यह है कि शाम को पांच बजे दुकानें बंद करने का आदेश है। ऐसे में पर्यटकों को असुविधा होती है। सरकार को चाहिए कि पर्यटकों को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए निर्णय ले।

50 फीसद तक बुकिंग

महाप्रबंधक पर्यटन विकास निगम अश्विनी सोनी का कहना है कोरोना कर्फ्यू में ढील मिलने के बाद पहले सप्ताह में दस फीसद बुकिंग हो रही थी। अब 21 फीसद बुकिंग आ रही है। सप्ताह के अंत में 50 फीसद तक बुकिंग पहुंच चुकी है। अभी तक हमारे पास त्यौहार के सीजन के लिए सितंबर से आगे के लिए एडवांस बुकिंग नहीं शुरू हुई है।

मनाली व बरोट में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब

कुल्लू व मंडी जिले के बरोट में सैलानियों का मेला लग गया है। सैलानी कोरोना बंदिशों में मिली ढील के बाद अटल टनल रोहतांग को निहारने के लिए रविवार को पहुंचे। पर्यटक वाहनों की आमद अधिक होने से लंबा ट्रैफिक जाम लगा। पर्यटकों ने रोहतांग द सहित मढ़ी, ब्यासनाला व रहनी नाले सहित जिंगजिंगबार व बारलाचा दर्रे में घूमने का आनंद उठाया। मणिकर्ण, बंजार व कसोल में भी पर्यटक घूमने का मजा ले रहे हैं। वहीं, पर्यटन स्थल बरोट वैली पर्यटकों से गुलजार हो गई है। वीकेंड पर उत्तर भारत के पर्यटकों की अधिक आमद से कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं। सप्ताह के आखिरी दिन शनिवार व रविवार को बरोट वैली में ही करीब पांच सौ पर्यटक अपने अपने वाहनों में पहुंचे।

chat bot
आपका साथी