Engineers Day Special अब इंजीनियरिंग में चमक बिखेर रहे हमीरपुर के रवि

डा. रवि कौंडल हमीरपुर जिले की भोरंज तहसील के भरेड़ी कस्बे के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह शिमला में लोक निर्माण विभाग के विधानसभा उपमंडल में बतौर सहायक अभियंता सेवाएं दे रहे हैं। भूकंप प्रतिरोधी डिजाइन निर्माण निष्पादन और योजना में उन्हें विशेषज्ञता हासिल है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:55 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:55 PM (IST)
Engineers Day Special अब इंजीनियरिंग में चमक बिखेर रहे हमीरपुर के रवि
हमीरपुर के रहने वाले डा. रवि कौंडल।

रमेश सिंगटा, शिमला। इस रवि का पत्रकारिता से इंजीनियरिंग तक का सफर चमक बिखेर रहा है। बेशक पत्रकारिता के पेशे से सरकारी नौकरी में आए हों, लेकिन यहां आकर प्रबंधन में डाक्टरेट (पीएचडी) की उपाधि भी प्राप्त की। इंजीनियर के साथ-साथ अब वह डाक्टर भी कहलाते हैं। उन्हें भूकंपरोधी भवनों के डिजाइन व निर्माण में महारत हासिल है। यहां बात हो रही है डा. रवि कौंडल की जो हमीरपुर जिले की भोरंज तहसील के भरेड़ी कस्बे के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह शिमला में लोक निर्माण विभाग के विधानसभा उपमंडल में बतौर सहायक अभियंता सेवाएं दे रहे हैं। भूकंप प्रतिरोधी डिजाइन, निर्माण, निष्पादन और योजना में उन्हें विशेषज्ञता हासिल है। वह यूएनडीपी की ओर से आपदा प्रबंधन में प्रमाणित मास्टर ट्रेनर भी हैं। हिमाचल लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) शिमला में आपदा प्रबंधन, भूकंप प्रतिरोधी निर्माण में फैकल्टी है। इतना ही नहीं, वह भूकंप जोखिम प्रबंधन और वाटरशेड मैनेजमेंट में भी मास्टर ट्रेनर हैं। रवि ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के बिजनेस स्कूल प्रबंधन में पीएचडी की उपाधि हासिल की थी। 2012 में प्रबंधन में यूजीसी-नेट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) पास की।

कपूरथला से की शुरुआत

1994 से जून 1996 तक रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला, पंजाब में भवन निर्माण कार्यों के सिविल इंजीनियर और इंचार्ज के रूप में काम किया है। जुलाई 1996 से मई 1997 तक राधा स्वामी सत्संग ब्यास प्रोजेक्ट चेरिटेबल अस्पताल भोटा हमीरपुर में डिजाइन इंजीनियर रहे।

सरकारी नौकरी में अनुभव

अक्टूबर, 1998 से नवंबर, 2000 तक लोक निर्माण विभाग हमीरपुर में डिजाइन इंजीनियर (अगेंस्ट सर्वेयर) के रूप में काम किया। दिसंबर, 2000 से अक्टूबर, 2002 तक जिला ग्रामीण विकास एजेंसी हमीरपुर में में वाटरशेड डेवलपमेंट इंजीनियर के रूप में काम किया। योजना, निर्माण कार्यों के नियोजन, डिजाइङ्क्षनग, निष्पादन में शामिल। अगस्त, 2007 से 16 अगस्त, 2007 तक लोक निर्माण विभाग हमीरपुर में डिजाइन इंजीनियर (अनुबंध) नागरिक के रूप में काम किया।

chat bot
आपका साथी