शक्तिपीठों में लौटी रौनक, 20 हजार ने नवाया शीश

जिले के शक्तिपीठों में पूजा-अर्चना के साथ चैत्र नवरात्र का आगाज हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:45 PM (IST)
शक्तिपीठों में लौटी रौनक, 20 हजार ने नवाया शीश
शक्तिपीठों में लौटी रौनक, 20 हजार ने नवाया शीश

जागरण टीम, ज्वालामुखी/योल/कांगड़ा: जिले के शक्तिपीठों में पूजा-अर्चना के साथ चैत्र नवरात्र का आगाज हुआ। पहले दिन श्री ज्वालामुखी मंदिर, श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा व श्री नंदिकेश्वर धाम चामुंडा में दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। काफी अर्से बाद मंदिर श्रद्धालुओं के जयकारों से गूंज उठे। तीनों शक्तिपीठों में 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। श्री ज्वालामुखी मंदिर में 15 हजार से अधिक श्रद्धालु सायं पांच बजे तक पहुंचे थे।

श्री ज्वालामुखी मंदिर

श्री ज्वालामुखी मंदिर में झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ विधायक रमेश धवाला ने चैत्र नवरात्र का शुभारंभ किया। इस मौके पर एसडीएम धनवीर ठाकुर, मंदिर अधिकारी निर्मल सिह, डीएसपी तिलकराज मंदिर न्यास ज्वालामुखी के सरकारी व गैर सरकारी सदस्य भी मौजूद रहे। इस दौरान कन्या पूजन भी किया गया। एसडीएम ने बताया कि मंदिर प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं।

श्री चामुंडा मंदिर

श्री चामुंडा मंदिर में कलश स्थापना व पूजा-अर्चना से चैत्र नवरात्र का शुभारंभ किया गया। मंदिर न्यास सदस्य परस राम व जीत कुमार शत चंडी पाठ, रुद्राभिषेक, चामुंड़ा बीज मंत्र, गायत्री जाप, भागवत कथा व अन्य धार्मिक अनुष्ठानों का शुभारंभ किया। न्यास सदस्यों की मांग पर प्रशासन ने 11 पंडित पूजा में तैनात किए हैं। पहले दिन मंदिर में तीन हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मां के दरबार शीश नवाया।

श्री बज्रेश्वरी मंदिर कांगड़ा

श्री बज्रेश्वरी मंदिर में एसडीएम अभिषेक वर्मा ने शतचंडी पाठ कर नवरात्र का शुभारंभ किया। मंदिर अधिकारी दलजीत शर्मा ने बताया कि एसओपी के तहत श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। शाम तक उत्तर प्रदेश व पंजाब सहित कई राज्यों के 1500 श्रद्धालुओं ने मां का आशीर्वाद लिया। उन्होंने बताया कि पहले दिन श्रद्धालुओं ने 2,13,169 रुपये नकद व 75 ग्राम चांदी मां के चरणों में चढ़ाई है।

chat bot
आपका साथी