ज्वालामुखी मंदिर के लंगर गोदाम में लाखों रुपये का राशन खराब होने की आशंका, बीते वर्ष भी हुआ था भारी नुकसान

Jawalamukhi Mandir Langar Store विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्रीज्वालामुखी मंदिर के लंगर के गोदाम में इस साल भी क्विंटलों के हिसाब से राशन सड़ने की आशंका जताई जा रही है। मंदिर प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:56 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:56 AM (IST)
ज्वालामुखी मंदिर के लंगर गोदाम में लाखों रुपये का राशन खराब होने की आशंका, बीते वर्ष भी हुआ था भारी नुकसान
ज्वालामुखी मंदिर लंगर गोदाम में इस साल भी क्विंटलों के हिसाब से राशन सड़ने की आशंका जताई जा रही है।

ज्वालामुखी, संवाद सहयोगी। Jawalamukhi Mandir Langar Store, विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्रीज्वालामुखी मंदिर के लंगर के गोदाम में इस साल भी क्विंटलों के हिसाब से राशन सड़ने की आशंका जताई जा रही है। मंदिर प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया है। न ही मंदिर न्यास के सदस्यों की बैठक बुलाकर लंगर के गोदामों में पड़े राशन को देखा गया है, जबकि जानकारी के मुताबिक पिछले कई महीनों से यह राशन दानी सज्जन एक यात्री ने लंगर के लिए भिजवाया था जो पिछले कई सालों से माता के लंगर के लिए राशन अपनी निधि से भेजता है और ऐसे अनन्य भक्त भविष्य में भी माता के लंगर के लिए राशन भेजने के लिए तत्पर हैं।

जानकारी के मुताबिक मंदिर खुलने के बाद उन्होंने लंगर के लिए राशन भेजा था। परंतु मंदिर तो खुल गए। लेकिन लंगर चालू नहीं हो पाए हैं, जिस वजह से क्विंटलों के हिसाब से राशन लंगर के गोदामों में पड़ा हुआ है। कई बार मंदिर न्यास ज्वालामुखी के सदस्यों ने प्रशासनिक अधिकारियों के ध्यान में यह बात लाई है कि पिछले साल की तरह कहीं इस साल भी सैकड़ों क्विंटल राशन सड़ ना जाए।

गौरतलब है कि बीते वर्ष कोरोना संकटकाल के चलते क्विंटलों के हिसाब से राशन गोदामों में ही सड़ गया था हालांकि स्थानीय विधायक एवं राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला ने कई बार मंदिर प्रशासन को आगाह किया था कि आपका राशन लंगर में ही सड़ जाएगा। परंतु किसी ने कोई सुनवाई नहीं की थी। इसलिए क्विंटलों के हिसाब से राशन गोशालाओं में भेजना पड़ा था।

रमेश धवाला ने व्यक्तिगत प्रयासों से कुछ अच्छा राशन लोगों को बंटवा दिया था तो वहीं राहगीरों भिखारियों और अति निर्धन जरूरतमंद लोगों के लिए मंदिर न्यास ज्वालामुखी के सौजन्य से दो समय का पका हुआ भोजन भी बस अड्डे के पास वितरित करवाया गया था। उसके बावजूद दो महीने से अधिक समय तक पका हुआ भोजन लोगों को बांटने के बावजूद क्विंटलों के हिसाब से राशन गोदाम में ही सड़ गया था, जिसे बाद में गोशाला में भेजा गया था और कुछ राशन को फेंकना पड़ा था, जिससे मंदिर को लाखों रुपये का नुकसान हुआ था।

मंदिर न्यास का आग्रह

मंदिर न्यास के सदस्यों ने स्थानीय विधायक रमेश धवाला, जिलाधीश कांगड़ा राकेश प्रजापति, एसडीएम ज्वालामुखी धनवीर ठाकुर, मंदिर अधिकारी तहसीलदार निर्मल सिंह ठाकुर से आग्रह किया है कि तत्काल प्रभाव से लंगर के गोदामों में पड़े राशन की जांच की जाए, ताकि पिछले साल की तरह गोदाम में ही राशन सड़ न जाए। जरूरतमंद लोगों को यह राशन मुहैया करवाया जाए।

यह बोले विधायक रमेश धवाला

स्थानीय विधायक रमेश धवाला ने कहा कि वे शीघ्र ही एसडीएम और मंदिर अधिकारी को निर्देश देंगे कि वह न्यास सदस्यों को साथ लेकर मंदिर के लंगर गोदामों में पड़े राशन का निरीक्षण करें और समय मिलने पर वे स्वयं भी मंदिर में जाकर लंगर के गोदाम में पड़े राशन का निरीक्षण करेंगे और जैसे भी संभव हुआ उस राशन का वितरण किया जाएगा या पका हुआ भोजन पूर्व की तरह ही जरूरतमंद लोगों को बस अड्डे के पास दो समय बंटवाने की व्यवस्था की जाएगी। इस बार लाखों रुपये के राशन को गलने, सड़ने नहीं दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी