President Visit: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द शिमला पहुंचे, विपिन सिंह परमार ने स्‍वागत और आभार जताकर विधानसभा सत्र किया शुरू

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द शिमला पहुंच गए हैं। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने विशेष सत्र की शुरूआत की। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द के अलावा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री व युवा सेवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हैं।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:32 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:39 AM (IST)
President Visit:  राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द शिमला पहुंचे, विपिन सिंह परमार ने स्‍वागत और आभार जताकर विधानसभा सत्र किया शुरू
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द शिमला पहुंच गए हैं।

शिमला,राज्‍य ब्‍यूरो। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द शिमला पहुंच गए हैं। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने विशेष सत्र की शुरूआत की। उन्‍होंने राष्‍ट्रपति कोविन्‍द के हिमाचल आने पर उनका स्‍वागत किया और आभार जताया है। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द के अलावा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री व युवा सेवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हैं।

राष्ट्रपति का विशेष संबोधन के लिए स्वागत और आभार

विपिन सिंह परमार ने कहा कि 50 वर्षों के इतिहास में जिस जिस पार्टी को भी मौका मिला उसने जनता की उम्मीदों पर खरा उतर कर प्रदेश को आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि डॉ वाइएस परमार रामलाल ठाकुर वीरभद्र सिंह शांता कुमार प्रेम कुमार धूमल और अब जय राम ठाकुर ने प्रदेश संभाले हुए हैं। 1925 में यह विधानसभा परिसर बना केंद्रीय मंत्री परिषद की बैठक में यहां पर होती थी जब ब्रिटिश शासन था ग्रीष्मकालीन राजधानी थी

पीठासीन अधिकारियों का पहला सम्मेलन हिमाचल प्रदेश विधानसभा में हुआ था जिसकी अध्यक्षता विट्ठल भाई पटेल ने की थी जो स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर उन्हें विधानसभा की तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं दी

विपिन सिंह  परमार ने कहा कि सरकार की कोई पार्टी नहीं होती सभी सरकारों नेअच्‍छा कार्य किया है। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी जन्‍मदिन की बधाई दी है।

मुख्‍यमंत्री ने भी किया राष्‍ट्रपति का स्‍वागत, जताया आभार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में जनमंच सहित मुख्यमंत्री संकल्प सेवा योजना को शुरू किया गया है और इसके साथ पारदर्शी प्रशासन की व्यवस्था की गई है उन्होंने 1971 से वर्तमान हिमाचल की तुलना की जिसमें 1971 में ₹651 प्रति व्यक्ति आय थी जो 1.95 लाख रुपये हो गई है। हिमाचल प्रदेश कोविड-19 शत-प्रतिशत टीकाकरण की प्रथम डोज़ लगाने में प्रथम रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष योगदान रहा है चाहे वह अटल टनल हो या अन्य हिमाचल प्रदेश उन्नति की ओर अग्रसर हो रहा है। प्रदेश की साक्षरता दर 82% है और हिमाचल दूसरे स्थान पर है शत प्रतिशत विद्युतीकरण कर हर घर तक बिजली पहुंचाई गई है प्रदेश में 11000 मेगावाट बिजली उत्पादन हो रहा है जबकि देश में केवल 45000 मेगावाट ही है।  जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उन्हें प्रदेश की तरफ से और विधानसभा की तरफ से बधाई देते हुए दीर्घायु की कामना की है। जयराम ठाकुर ने राष्ट्रपति सहित सभी गणमान्य व्यक्तियों का आभार जताया है।

लोकतंत्र का मंदिर है विधानसभा: आर्लेकर

हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर राज्य विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द का हिमाचल आने पर अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल के 50 सालों की स्वर्णिम यात्रा के इस महत्वपूर्ण व एतिहासिक क्षणों का हम हिस्सा बने हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस मौके पर राज्य को राष्ट्रपति का मार्गदर्शन मिला है, जिससे राज्य के विकास की रूपरेखा के लिए एक दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि उनके शासकीय व राजनीतिक अनुभवों का लाभ हमें मिलेगा।

उन्होंने कहा कि विधानसभा लोकतंत्र का मंदिर है। यहां जनता द्वारा चुने गये उनके प्रतिनिधि उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप लोगों के विचार रखते हैं, जिसका प्रतिरूप हमें यहां देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि विधानसभा सकारात्मक चर्चा का केंद्र माना जाता है। उन्होंने कहा कि वाद से ही तत्वों का बोध होता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के विभिन्न क्षेत्रों की विभिन्न संस्कृति, वेशभूषा और रीति रिवाज हैं और विविधता के इस सम्मान की भावना को आगे बढ़ने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोगों में यह विश्वास जाना चाहिये कि उनकी बात और विचार रखने वाला कोई प्रतिनिधि है।

उन्होंने इस मौके पर हिमाचल की उन सभी महान विभूतियों को भी नमन किया जिन्होंने प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व को दिलवाने में अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है। वर्षों के संवैधानिक व शांतिमय संघर्ष के बाद 25 जनवरी, 1971 को हिमाचल प्रदेश का भारत के 18वें राज्य के रूप में जन्म हुआ। उन्होंने कहा कि हम सभी प्रदेशवासी उन सभी निर्माताओें को नमन करते हैं जिन्होंने हिमाचल का एक अलग राज्य के रूप में सपना देखा था। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने एक पहाड़ी राज्य होने के बावजूद विकास के कई आयाम स्थापित किए हैं।

इससे पूर्व राज्यपाल ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘हूज़-हू’ का विमोचन किया।

chat bot
आपका साथी