खतरे में रक्कडूल कूहल का अस्तित्व

सुरेश कौशल योल धर्मशाला ब्लॉक की सौकणी दा कोट पंचायत से निकलने वाली रक्कडूल कूहल क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 02:14 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 02:14 AM (IST)
खतरे में रक्कडूल कूहल का अस्तित्व
खतरे में रक्कडूल कूहल का अस्तित्व

सुरेश कौशल, योल

धर्मशाला ब्लॉक की सौकणी दा कोट पंचायत से निकलने वाली रक्कडूल कूहल का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है। आलम यह है कि पिछले पांच वर्षो से भी ज्यादा समय से इस कूहल में पानी नहीं आया है, जिससे क्षेत्र के किसानों की हजारों कनाल भूमि को सिचाई सुविधा महरूम रह रही है। हालांकि इस कूहल की मरम्मत का मामला जल शक्ति विभाग के साथ-साथ स्थानीय विधायक के समक्ष भी उठाया गया है, लेकिन मात्र आश्वासन के अलावा इस कूहल की मरम्मत के लिए कोई प्रयास नहीं हुए।

सौकणी दा कोट पंचायत की मनूनी खड्ड में रक्कडूल कूहल का ऊपरी सिरा टूट जाने के बाद किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। यही वजह है कि अब किसानों की चिंता भी बढ़ने लगी है। इस कूहल से रक्कड, सिद्धबाड़ी, बाघनी व कनेड़ के सैकड़ों किसानों के खेतों को सिचाई सुविधा नसीब होती थी, लेकिन अब इस क्षेत्र के किसानों को भी बारिश पर निर्भर होना पड़ रहा है। कूहल के दम पर ही किसान अपने खेतों की सिचाई करता है, लेकिन इनके टूटने से किसान असहाय होकर रह जाता है। सौकणी दा कोट पंचायत के नड्डी क्षेत्र से आने वाली ये कूहल टूटी हुई है। कूहल के संबंध में कई बार अधिकारियों को अवगत करवाया गया है, लेकिन कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं हुई।

-इंदु शर्मा, प्रधान रक्कड़ पंचायत। इस कूहल से हजारों कनाल जमीन की सिंचाई होती है, लेकिन पिछले पांच साल से कूहल टूटी पड़ी है, जिससे छह गांवों के किसानों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

-रूप लाल, वार्ड पंच। पंचायत के माध्यम से एक प्रस्ताव डालकर स्थानीय विधायक के समक्ष टूटी हुई कूहल की मरम्मत करने की मांग रखी जाएगी, ताकि किसानों को जमीन को सिचाई सुविधा मयस्सर हो सके।

-राजीव शर्मा, उपप्रधान। मौजूदा समय में सैकड़ों एकड़ जमीन सिंचाई सुविधा से वंचित रह रही है। किसानों को बारिश के पानी पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है। सरकार को इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

-सरला देवी, वार्ड पंच। विभाग के अधीन अभी ये कूहल आई है। इसकी डीपीआर तैयार करके स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी। मंजूरी मिलते ही कूहल निर्माण का कार्य शुरू होगा।

-संदीप गुलेरिया, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग। लोगों ने कूहल से संबंधित समस्या रखी है। जल्द ही संबंधित विभाग को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के लिए भेजा जाएगा व कूहल की मरम्मत करवाई जाएगी, ताकि किसानों को सुविधा मिल सके।

-विशाल नैहरिया, विधायक धर्मशाला।

chat bot
आपका साथी