क्‍वारंटाइन सेंटरों में योग सिखाने वाले रजनेश शर्मा गणतंत्र दिवस पर सम्मानित, जानिए उपलब्‍धियां

Yog Guru Rajnesh Sharma समाजसेवा से जुड़े बेहतर कार्य के लिए 72वें गणतंत्र दिवस पर रजनेश शर्मा को समानित किया गया। रजनेश ने कोरोना काल में प्रशासन द्वारा निर्धारित क्‍वारंटाइन केंद्रों में नियमित तौर पर लोगों को योग प्राणायाम सीखा कर स्वस्थ रहने के गुर सिखाए।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 01:29 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 01:29 PM (IST)
क्‍वारंटाइन सेंटरों में योग सिखाने वाले रजनेश शर्मा गणतंत्र दिवस पर सम्मानित, जानिए उपलब्‍धियां
समाजसेवा से जुड़े बेहतर कार्य के लिए 72वें गणतंत्र दिवस पर रजनेश शर्मा को समानित किया गया।

धर्मशाला, जेएनएन। देहदान, रक्तदान, पौधरोपण, योगसेवा व समाजसेवा से जुड़े बेहतर कार्य के लिए 72वें गणतंत्र दिवस पर रजनेश शर्मा को समानित किया गया। रजनेश कुमार शर्मा ने कोरोना काल में प्रशासन द्वारा निर्धारित क्‍वारंटाइन केंद्रों में जिला प्रशासन के सहयोग से नियमित तौर पर लोगों को योग प्राणायाम सीखा कर स्वस्थ रहने के गुर सिखाए। 26 जून 1965 को कांगड़ा जिला के चड़ी गांव में जन्मे रजनेश कुमार बचपन से ही सेवा कार्यों में काफी रुचि रखते थे। आइटीआइ की पढ़ाई के दौरान 1982 में उन्होंने पहली बार रक्तदान किया था, जबकि 2021 में वह 61वीं बार रक्तदान कर चुके हैं।

25 वर्ष तक कर्मचारी संगठनों की राष्ट्रीय स्तर पर सेवा भी कर चुके हैं। रजनेश कुमार शर्मा वर्ष 2004 में योग गुरु स्वामी रामदेव के साथ जुड़े और वर्ष 2006 में हरिद्वार में उन्होंने योग की शिक्षा ग्रहण की। अपनी शादी की अठारहवीं वर्षगांठ पर उन्होंने व पत्नी रमा शर्मा ने अपनी देहदान करने का संकल्प लिया व टांडा में जाकर देहदान करने की सारी औपचारिकताएं पूरी की। हर शुभ दिन पर पौधरोपण कर धरती मां का श्रृंगार कर पर्यावरण की रक्षा करने में भी सैदेव अग्रणी रहें हैं।

रजनेश कुमार का कहना है कि गुरु रामदेव व माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त कर आज इस मुकाम तक पहुंच सके हैं। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें इस बार के 72वें गणतंत्र दिवस पर सम्‍मानित किया गया। उनका संकल्प है कि वह जिंदगी की आखिरी सांस तक समाज सेवा करते रहेंगे। उनका कहना है कि जब ही प्रशासन को किसी भी सेवा की आवश्यकता होगी वह सैदेव उपस्थित रहेंगे।

राजेशन कुमार शर्मा को प्रशासन द्वारा सम्‍मानित किए जाने पर योग परिवार कर्नल करतार सिंह, संजय डोगरा, राजिंद्र सिंह, रमा शर्मा, ब्राह्मण कल्याण परिषद के  अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा, अजय पंकिल, नवनीत शर्मा, हिमाचल पथ परिवहन महासंघ के जगरूप सिंह, प्रदीप बलौरिया, चड़ी गांव प्रधान सुदेश कुमारी सहित अनेक समाजसेवियों ने बधाई दी है।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कल आएंगे धर्मशाला, सामान्य दौरों से खास है यह आगमन, पढ़ें पूरा मामला

यह भी पढ़ें: बीडीसी नूरपुर पर भाजपा काबिज, 22 सदस्‍यों के साथ कार्यालय पहुंचे वन मंत्री राकेश पठानिया

chat bot
आपका साथी