एकल नारी संगठन की समस्याओं को हल किया जाएगा: राघव शर्मा

एकल नारी कृषि सहकारी सभा घालूवाल एकल महिलाओं के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। माता चिंतपूर्णी ट्रस्ट के माध्यम से सबंल योजना के अंतर्गत शिक्षा सहायता का प्रावधान है। जिसमें 51 हज़ार रुपये की राशि का प्रावधान है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:48 PM (IST)
एकल नारी संगठन की समस्याओं को हल किया जाएगा: राघव शर्मा
एकल नारी संगठन की सभी समस्‍याओ का जल्‍द ही निवारण किया जाएगा।

ऊना, जागरण संवाददाता। एकल नारी कृषि सहकारी सभा घालूवाल एकल महिलाओं के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। माता चिंतपूर्णी ट्रस्ट के माध्यम से सबंल योजना के अंतर्गत शिक्षा सहायता का प्रावधान है। जिसमें 51 हज़ार रुपये की राशि का प्रावधान है। यह बात शनिवार को ऊना के बचत भवन में एकल नारी शिकायत निवारण बैठक की अध्यक्षता के दौरान उपायुक्त राघव शर्मा ने कही।

एकल नारी कृषि सहकारी सभा घालूवाल एकल महिलाओं के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि माता चिंतपूर्णी ट्रस्ट के माध्यम से संबल योजना के अंतर्गत शिक्षा सहायता का प्रावधान है जिसमें 51 हज़ार रुपये की राशि का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त माता चिंतपूर्णी ट्रस्ट के माध्यम से आशीर्वाद योजना संचालित की गई है जिसके अंतर्गत गरीब अथवा अनाथ बच्चों का नर्सिंग प्रशिक्षण जैसे कोर्स का खर्चा उठाया जा रहा है। इसके अलावा माता चिंतपूर्णी ट्रस्ट द्वारा नवजीवन योजना चलाई गई है जिसके तहत महिलाओं को प्रशिक्षण के लिए फीस देने और स्वरोजगार के उपकरण के लिए अनुदान देने का प्रावधान भी है। इन योजनाओं में एकल महिलाएं आवेदन कर सहायता प्राप्त कर सकती हैं।

उन्होंने एकल महिलाओं से स्वरोजगार अपनाकर आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने पर भी बल दिया। राघव शर्मा ने ऐसी बुजुर्ग माताओं कि संतान उन्हें नहीं पूछ रहे हैं, हेल्थ कार्ड बनवाने की समस्या, बीपीएल में एकल महिलाओं का ना होना, डीपू से राशन लेने में आ रही समस्या, अवैध शराब की बिक्री पर रोक, गंदे पानी की निकासी की समस्या, सोलर लाईट लगवानें, बीपीएल कार्ड बनाने में हा रही समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की गई। उपायुक्त ने मौके पर इन समस्याओं के शीघ्र निदान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। एकल नारी की जिलाध्यक्ष कांता शर्मा ने एकल नारी कृषि सहकारी सभा द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी और एकल नारियों की समस्याओं से अवगत करवाया। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह, सीडीपीओ कुलदीप सिंह, जिला पंचायत अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी