पंजाब के स्टोन क्रशर, हिमाचल की जमीनों पर कर रहे अवैध खनन

हिमाचल पंजाब बॉर्डर पर पंजाब में लगे स्टोन क्रशर निडर होकर हिमाचल की जमीनों पर अबैध माइनिंग को अंजाम दे रहे हैं और हिमाचल प्रदेश का माइनिंग व पुलिस विभाग आज तक इन पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर पाया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:48 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 01:30 PM (IST)
पंजाब के स्टोन क्रशर, हिमाचल की जमीनों पर कर रहे अवैध खनन
पंजाब में लगे स्टोन क्रशर निडर होकर हिमाचल की जमीनों पर अवैध माइनिंग को अंजाम दे रहे हैं।

इंदौरा, रमन कुमार। हिमाचल पंजाब बॉर्डर पर पंजाब में लगे स्टोन क्रशर निडर होकर हिमाचल की जमीनों पर अवैध माइनिंग को अंजाम दे रहे हैं और हिमाचल प्रदेश का माइनिंग व पुलिस विभाग आज तक इन पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर पाया है।

पंजाब के इन क्रशर मालिकों के हौंसले इतने बुलंद हो गए हैं कि अब तो ये हिमाचल की कृषि योग्य भूमि व पुलों के आसपास भी अवैध माइनिंग करने लग पड़े हैं। इंदौरा क्षेत्र में पड़ती छोंश में पंजाब के एरिया में लगे स्टोन क्रशर रात के अंधेरे में हिमाचल की जमीनों पर अबैध माइनिंग करते हैं, इंदौरा के साथ लगते प्रसिद्ध धार्मिक स्थल काठगढ़ महादेव मंदिर के पास छोंछ खड्ड पर बने पुल से लगभग मात्र 300 मीटर की दूरी पर लगे पंजाब के स्टोन क्रशर व छोंछ खड्ड में लगे अन्य स्टोन क्रशरों द्वारा काठगढ़ पुल के आसपास व मिरथल में रेलवे पुल के आसपास हिमाचल की जमीनों पर रात के अंधेरे में अबैध माइनिंग की गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है।

छोंछ खड्ड पुल

हिमाचल पंजाब बार्डर पर हिमाचल में छोंछ खड्ड पर बना ये पुल हिमाचल ओर पंजाब के दर्जनों गावों को आपस में जोड़ता है यदि है पुल भी माइनिंग माफिया की भेंट चढ़ गया तो लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

पंजाब के ये स्टोन क्रशर हर रोज पुरी रात हिमाचल की जमीनों पर अवैध माइनिंग करते हैं, परन्तु आज तक हिमाचल प्रदेश का माइनिंग विभाग हो या चाहे पुलिस विभाग हो इन पर नुकेल कसने में नाकाम रहा है,जब कभी भी पुलिस बहाँ रेड डालती है तो ये लोग अपनी मशीनें ओर ट्रक लेकर पंजाब एरिया में भाग जाते हैं और कुछ को तो पुलिस के आने से पहले ही खबर पहुंच जाती है। वहीं, इंदौरा अशोक रत्न ने बताया कि वह समय समय पर रेड करते हैं अौर कार्रवाई भी करते हैं। पुलिस गश्त बढ़ाई जाएगी।

खनन अधिकारी नूरपुर नीरजकांत ने कहा कि अवैध खनन व संबंधित क्रेशर के संबंध में मेरे द्वारा माइनिंग विभाग पंजाब को पहले भी अवगत करवाया गया और अभी भी हिमाचल के लोक निर्माण विभाग वहां जाकर देखे ताकि खनन से होने वाले नुकसान से हिमाचल पंजाब को जोड़ने वाले पुल को क्षति पहुंचने से रोका जाए।

वहीं, राज्य भूवैज्ञानिक पुनीत गुलेरिया ने कहा कि आपके माध्यम से यह मामला मेरे ध्यान में आया है l मैं अभी इस पूरे मामले की जांच के आदेश जारी करता हूं।

chat bot
आपका साथी