रिट्रीट नहीं, अब सिसिल होटल में रुकेंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के प्रस्तावित शिमला दौरे में बदलाव हुआ है। राष्ट्रपति अब पांच की बजाय चार दिन ही शिमला रुकेंगे। राष्ट्रपति निवास रिट्रीट की बजाय अब वह शिमला के चौड़ा मैदान स्थित सिसिल होटल में ठहरेंगे।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 10:04 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 10:04 PM (IST)
रिट्रीट नहीं, अब सिसिल होटल में रुकेंगे राष्ट्रपति
राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के शिमला दौरे में बदलाव।

शिमला, जागरण संवाददाता। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के शिमला दौरे में बदलाव हुआ है। राष्ट्रपति अब पांच की बजाय चार दिन ही शिमला रुकेंगे। राष्ट्रपति निवास रिट्रीट की बजाय अब वह शिमला के चौड़ा मैदान स्थित सिसिल होटल में ठहरेंगे। राजभवन में 19 सितंबर को होने वाले एट होम कार्यक्रम को भी रद कर दिया गया है। राष्ट्रपति 16 सितंबर को शिमला पहुंचेंगे और 19 सितंबर को दिल्ली लौट जाएंगे।

सोमवार देर शाम कार्यक्रम में बड़ा बदलाव हुआ है। राष्ट्रपति का दौरा पहले 16 से 20 सितंबर तक का था। प्रशासन ने उनके आने के लिए सारी तैयारियां कर ली हैं। सूत्रों के अनुसार 16 सितंबर को राष्ट्रपति हेलीकाप्टर से अनाडेल पहुंचेंगे। यहां से सिसिल होटल जाएंगे।

राष्ट्रपति के दौरे में हुए बदलाव के बाद पुलिस भी पूरा सुरक्षा प्लान बदलेगी। पुलिस ने तीनों ही रूट को रिजर्व रखा हुआ है, लेकिन अब अनाडेल से सिसिल होटल के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

रिट्रीट में कोरोना केस आने के बाद स्टाफ बदला

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्दके शिमला दौरे से पहले राष्ट्रपति निवास रिट्रीट में मैनेजर सहित चार कर्मियों के कोरोना पाजिटिव आने के बाद नए स्टाफ को तैनात कर दिया है। कोरोना संक्रमित पाए जाने वालों को आइसोलेट कर दिया गया है और उनके संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। संपर्क में आने वालों को भी आइसोलेट किया गया है। राष्ट्रपति ड्यूटी में तैनात होने वाले 400 के करीब अधिकारियों व कर्मचारियों के कोरोना की जांच के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट किए जाएंगे। कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए व्यापक व्यवस्था की गई है और प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने करीब 10 नए कर्मियों को तैनात कर दिया है। नए स्टाफ की तैनाती टेस्ट रिपोर्ट के आने के बाद की जा रही है। ड्यूटी में तैनात होने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के आरटी-पीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी