साइबर ठगों पर भारी पड़ेगी तैयारी

जागरण संवाददाता धर्मशाला साइबर ठगों पर नकेल कसने के लिए अभी तक कांगड़ा पुलिस के पास पुख्ता व्यवस्था नहीं थी। इस कारण जिले में दर्ज होने वाले साइबर ठगी के 90 फीसद मामले सुलझ नहीं पाते थे। इससे सबक लेते हुए पुलिस ने अब साइबर ठगों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 03:28 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 03:28 AM (IST)
साइबर ठगों पर भारी पड़ेगी तैयारी
साइबर ठगों पर भारी पड़ेगी तैयारी

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : साइबर ठगों पर नकेल कसने के लिए अभी तक कांगड़ा पुलिस के पास पुख्ता व्यवस्था नहीं थी। इस कारण जिले में दर्ज होने वाले साइबर ठगी के 90 फीसद मामले सुलझ नहीं पाते थे। इससे सबक लेते हुए पुलिस ने अब साइबर ठगों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है।

जिले में अब उपमंडल नूरपुर व पालमपुर में साइबर सेल बनाए जाएंगे। इस बाबत सभी डीएसपी को निर्देश दे दिए हैं। पालमपुर व नूरपुर के डीएसपी को भी साइबर सेल स्थापित करने के लिए तेजी से काम करने के लिए कहा है। दोनों उपमंडलों में स्थापित होने वाली साइबर सेल की टीमें पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थापित एटीएम पर नजर रखेंगी। साथ ही साइबर अपराध के मामलों को भी निपटाएंगी। दोनों साइबर सेल में कितने-कितने पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी, इसका खाका बनाने के लिए दोनों डीएसपी को कहा है।

::::::::::::::::::::::::::::::

हर थाने में तैनात होगा विशेषज्ञ

साइबर ठगी के अधिकतर पीड़ित अक्सर शर्म के कारण केस दर्ज नहीं करवाते हैं। यह बात भी सामने आती है कि जब व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होकर थाने पहुंचता है तो वहां इसकी जानकारी रखने वाला कोई विशेषज्ञ नहीं होता है। इस कारण शिकायत पर उचित कार्रवाई नहीं हो पाती है। इसे देखते हुए पुलिस प्रशासन ने तय किया है कि पुलिस जवानों को साइबर क्राइम से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद हर थाने में साइबर क्राइम विशेषज्ञ जवान तैयार किया जाएगा।

:::::::::::::::::::::::::::::::::

इस साल एक भी मामला नहीं सुलझा

वर्ष 2021 में साइबर क्राइम के दर्ज पांच मामलों में से दो में ही पैसों की लूट हुई है। लंज के युवक से करीब तीन लाख व कांगड़ा के एक व्यक्ति से 23 लाख रुपये की लूट हुई है। पुलिस अभी तक दोनों ही मामलों में आरोपितों को नहीं पकड़ पाई है और न ही सुलझा पाई है।

::::::::::::::::::::::::::::

साइबर ठगी से ऐसे बचें

-बैंक कभी भी फोन पर खाते की जानकारी नहीं मांगता है, इसलिए फोन पर किसी को जानकारी न दें।

-कभी भी किसी को अपने एटीएम कार्ड का पिन न बताएं।

-समय-समय पर पासबुक को अपडेट करते रहें।

-मोबाइल फोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करें।

-संभव हो तो जो नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा है, उसके लिए साधारण मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें।

-बिना पूरी जानकारी के किसी भी लिक को न खोलें।

-बचत खाते में बहुत अधिक धन न रखें।

::::::::::::::::::::::::::::::

साइबर ठगी से बचने के लिए लोगों को खुद ही जागरूक होना पड़ेगा। पुलिस की ओर से पालमपुर व नूरपुर में साइबर सेल स्थापित की जा रही हैं। इसके अलावा हर थाने में साइबर क्राइम की अच्छी जानकारी रखने वाला पुलिस जवान तैनात किया जाएगा।

-डा. खुशहाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक, कांगड़ा

chat bot
आपका साथी