धर्मशाला डाक विभाग मना रहा योग दिवस, ऑनलाइन चल रहा शिविर: तीर्थ राम शर्मा

धर्मशाला डाक मंडल में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। डाक विभाग की ओर से 15 जून से योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कोरोनाकाल में योग की उपयोगिता पहले से काफी बढ़ गई है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:26 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:26 AM (IST)
धर्मशाला डाक विभाग मना रहा योग दिवस, ऑनलाइन चल रहा शिविर: तीर्थ राम शर्मा
धर्मशाला डाक मंडल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ऑनलाइन मनाया जा रहा है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। धर्मशाला डाक मंडल में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। डाक विभाग की ओर से 15 जून से योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कोरोनाकाल में योग की उपयोगिता पहले से काफी बढ़ गई है।

कोविड रिकवरी के बाद भी कई लोगों को योग से काफी फायदा मिला है। अत: कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष भी लोगो को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अपने घर से ही योग करने की सलाह दी जा रही है। रामतीर्थ शर्मा अधीक्षक डाक विभाग मंडल धर्मशाला ने बताया कि भारत सहित दुनिया भर में 21 जून को योग दिवस धूमधाम से मनाया जाता है और सभी इसमें बढ़ चढ़कर शिरकत करते हैं। 21 जून के दिन की एक खासियत है कि यह वर्ष के 365 दिन में सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है। इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया।

21 जून को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहल पर दुनिया के लगभग सभी देश स्वस्थ रहने के लिए योग के प्रसार की इस मुहिम में शामिल हुए थे। हर साल योग दिवस अलग-अलग थीम के आधार पर मनाया जाता है। इस साल की थीम है 'बी विद योग, बी एट होम' (Be with Yoga, Be at Home) यानी 'योग के साथ रहें, घर पर रहें।

धर्मशाला डाक मंडल के अधीन कार्यरत सभी कर्मचारियों तथा उनके पारिवारिक सदस्यों तथा आम-जनमानस को योग के महत्व को समझाने तथा दैनिक रूप से उपयोगी योग मुद्राओ को सिखाने के लिए दिनांक 15 जून से 21 जून तक प्रतिदिन सरकार द्वारा डिजिटल माध्यम व्यवस्था की गई है। अधिक से अधिक लोग उक्त डिजिटल माध्यमों का दैनिक प्रयोग कर वर्तमान महामारी की विकट स्थिति मे भी अपने घर पर ही सुरक्षित रहते हुए मुलभुत योग मुद्राओ को सिख कर अपने शरीर को रोग मुक्त बना सकते है।

chat bot
आपका साथी