कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से किसानों को गायों से केवल मादा बछड़े होने का विकल्प

किसानों को अपनी गायों से केवल मादा बछड़े रखने का विकल्प मिल सकता है। प्रदेश कृषि यूनिवर्सिटी ने हिमाचल प्रदेश के मवेशियों में आनुवांशिक लाभ के लिए सेक्सुअल सीमेन के इस्तेमाल को लेकर जेनस एबीएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पुणे के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 12:18 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 12:18 PM (IST)
कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से किसानों को गायों से केवल मादा बछड़े होने का विकल्प
हिमाचल प्रदेश के किसानों को अपनी गायों से केवल मादा बछड़े रखने का विकल्प मिल सकता है।

पालमपुर, कुलदीप राणा। पशुपालन और डेयरी उद्योग में लगे हिमाचल प्रदेश के किसानों को अपनी गायों से केवल मादा बछड़े रखने का विकल्प मिल सकता है। चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि यूनिवर्सिटी ने हिमाचल प्रदेश के मवेशियों में आनुवांशिक लाभ के लि सीमेन के इस्तेमाल को लेकर जेनस एबीएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पुणे के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

कुलपति प्रो. एचके चौधरी ने बताया कि नई अनुसंधान परियोजना में विदेशी नस्ल के आनुवांशिक उन्नयन में बहुत अधिक मूल्य है और साथ ही साथ मवेशियों की स्वदेशी नस्ल को भी एच.पी. इसी समय, यह कृत्रिम गर्भाधान (ए.आई.) के माध्यम से मादा बछड़ों की बेहतर संतान प्रजनन करके नर आवारा सांडों के प्रबंधन में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि तेजी से कृषि यंत्रीकरण ने सांडों की उपयोगिता को कम कर दिया है, इसलिए बैल बछड़ों को खेती में उपयोग में नहीं देखा जाता है। इसलिए, किसान उनकी उपेक्षा कर रहे हैं और कई नर बछड़े अपने जीवन के पहले महीने में मर जाते हैं और दूसरों को छोड़ दिया जाता है।

प्रो. चौधरी ने कहा कि यह वैज्ञानिक रूप से एक बहुत ही अनोखी परियोजना थी, क्योंकि यह पूर्वजों में दूध उत्पादन और आनुवंशिक क्षमता जैसे महत्वपूर्ण मापदंडों के बारे में परिणाम देगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को कृषक समुदाय को लाभान्वित करने के लिए गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान के लिए जाना जाता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि पशुधन उत्पादन दक्षता बढ़ाने के लिए पशुचिकित्सा विभाग में इस उच्च प्रभाव वाले शोध से राज्य के डेयरी किसानों को लाभ होगा। उन्होंने सुझाव दिया कि विश्वविद्यालय के पीजी छात्र अस्सी वर्षीय GABS इंडिया लिमिटेड की प्रयोगशालाओं में शामिल होंगे।

डॉ मधुमीत सिंह, निदेशक विस्तार शिक्षा ने बताया कि यह राज्य में पहले से ही वीर्य के उपयोग के संबंध में आयोजित किया गया पहला अध्ययन है। यह 18 महीने की अवधि में दो चरणों में संचालित किया जाएगा। पहले चरण में जर्सी गायों को पालने वाली 100 किसान और गायों की देसी नस्ल की साहीवाल परियोजना से लाभान्वित होंगे। बछड़ों के लिंग का चयन किया जाता है, इसलिए आवारा पशुओं के खतरे से भी आसानी से निपटा जा सकता है।

विश्वविद्यालय की ओर से डॉ डीकेवत्स, अनुसंधान निदेशक, डॉ। अक्षय शर्मा, प्रधान अन्वेषक, और डॉ प्रवेश कुमार, पशु चिकित्सा स्त्री रोग विभाग से परियोजना के सह-प्रधान अन्वेषक, और जीनस एबीएस इंडिया की ओर से प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ अरविंद गौतम, हेड ऑपरेशंस और श्री राहुल गुप्ता ने वर्चुअल मोड के माध्यम से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

डॉ. गौतम ने उम्मीद जताई कि परियोजना के परिणाम किसानों में समृद्धि लाएंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी विश्वविद्यालय के छात्रों को अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं में काम करने और अत्याधुनिक तकनीकों के साथ बाहर आने की अनुमति देगी। एमओयू पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान रजिस्ट्रार पंकज शर्मा भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी