कैसा निजाम! लागत बढ़ी, नतीजा नहीं

कुलदीप राणा पालमपुर पार्किंग के अभाव में जूझ रहे पालमपुर शहर में कछुआ चाल से चल रह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:00 AM (IST)
कैसा निजाम! लागत बढ़ी, नतीजा नहीं
कैसा निजाम! लागत बढ़ी, नतीजा नहीं

कुलदीप राणा, पालमपुर

पार्किंग के अभाव में जूझ रहे पालमपुर शहर में कछुआ चाल से चल रहे निर्माण कार्य पर प्रशासन को जनता के कोपभाजन का शिकार होना पड़ रहा है। अब चार मंजिला पार्किंग का पहला स्लैब पूर्ण होने से इसके निर्माण कार्य की संभावनाएं प्रबल हुई हैं।

इस सुविधा के अभाव में लोग बाईपास थ्रू ब्रिज को पार्किंग के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियो और पर्यटकों को वाहन पार्क करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। संयुक्त कार्यालय भवन के ठीक नीचे निर्माणाधीन पार्किंग के शिलान्यास को 13 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। पहली नींव 8 जून, 2008 को पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने रखी थी। साथ ही 29 नवंबर, 2009 को तत्कालीन परिवहन मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह ने भी शिलान्यास किया था। अब पहली मंजिल का कार्य पूरा होने से इसके निर्माण की उम्मीद जगी है। इस दौरान पार्किंग की निर्माण लागत में भी बढ़ोतरी हो चुकी है। डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन चार मंजिला पार्किंग के साथ अन्य चार पार्किंग का शिलान्यास भी हुआ था लेकिन तीन स्थलों का निर्माण खटाई में पड़ने से बात आगे नहीं बढ़ पाई है।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::

2010 में स्वीकृत हुआ था धन

पालमपुर-बैजनाथ मार्ग पर आइसीआइसीआइ बैंक के नजदीक प्रस्तावित पार्किंग के लिए वर्ष 2010 में धन स्वीकृत हुआ था। पर्यटन विभाग ने पार्किंग निर्माण के लिए 20 लाख की राशि जारी की थी पर कार्य शुरू होने में कई साल लग गए। जगह को समतल करने में भी काफी देरी हुई। पार्किंग निर्माण पर करीब 1.50 करोड़ रुपये व्यय होने थे, लेकिन अब इसकी लागत काफी बढ़ जाएगी।

........................

हर माह पंजीकृत होते हैं 100 वाहन

वाहन पंजीकरण कार्यालय पालमपुर में प्रतिमाह करीब 100 वाहन पंजीकृत होते हैं। कृषि विवि, सीएसआइआर, वीएमआरटी व डिग्री कॉलेज सहित अन्य छोटे-बड़े कार्यालयों के कारण रोजाना 250 वाहन शहर में आते हैं। पार्किंग के अभाव में लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। हालांकि उपमंडल प्रशासन ने संयुक्त कार्यालय परिसर को भी पेड पार्किंग बनाया है, लेकिन वाहनों की संख्या आगे यह स्थल भी छोटा पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी