कोरोना काल में साइबर ठगों से सतर्क रहने के लिए पुलिस ने जारी की एडवायजरी, जानिए किस तरह कर रहे ठगी

Cyber Police Advisory सीआइडी की साइबर पुलिस ने हिमाचल के लोगों को आगाह किया है कि वे कोरोना काल में ठगों के झांसे में न आएं। अगर किसी फोन पर कोई संदेह हो तो तत्काल साइबर थाने को सूचित करें।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:00 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:00 AM (IST)
कोरोना काल में साइबर ठगों से सतर्क रहने के लिए पुलिस ने जारी की एडवायजरी, जानिए किस तरह कर रहे ठगी
साइबर पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि वे कोरोना काल में ठगों के झांसे में न आएं।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Cyber Police Advisory, सीआइडी की साइबर पुलिस ने हिमाचल के लोगों को आगाह किया है कि वे कोरोना काल में ठगों के झांसे में न आएं। अगर किसी फोन पर कोई संदेह हो तो तत्काल साइबर थाने को सूचित करें। इस संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए एडवायजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया कि लोग इंटरनेट मीडिया पर भ्रांतियां, अफवाह न फैलाएं। ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कारवाई की जा सकती है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम नरवीर राठौर ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को अस्पतालों में बेड, रेमडेसिविर इंजेक्शन और आक्सीजन सिलेंडर की समस्या आ रही है। इसके लिए लोग इंटरनेट वेबसाइट व एप पर मदद मांग रहे हैं। लेकिन कई बार इनकी आड़ में साइबर ठग सक्रिय हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में एक्टिव केस प्रतिशतता दिल्ली से चार गुणा, एक सप्ताह में 206 की मौत 24302 नए मामले, पढ़ें खबर

प्रदेश में भी फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाने की काफी शिकायतें आ रही हैं। ऐसे अकाउंट के सहारे ठग किसी को भी कंगाल बना सकते हैं। वे स्वास्थ्य अधिकारी बनकर भी ठगी का शिकार बना सकते हैं। इंटरनेट मीडिया पर अनजान व्यक्तियों से चेटिंग व अज्ञात नंबर से आने वाले फोन न सुनें। साइबर अपराधी किसी एप और दूसरे मोबाइल की मदद से वीडियो रिकॉर्ड करते हैं। वाट्सएप पर अगर अपरिचित नंबर से चेटिंग के लिए मैसेज आता है तो उसका जवाब न दें। इस तरह लोग ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ वैक्सीन लगवाना जरूरी, जानिए क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

यह भी पढ़ें: Corona Curfew: सीमावर्ती क्षेत्र में पुलिस ने बढ़ाई सख्‍ती, इंदौरा थाना की टीम ने इन मार्गों पर लगाए 24 घंटे नाके

यह भी पढ़ें: Himachal Coronavirus/Covid Cases Update: 35 हजार के ऊपर पहुंचे एक्टिव केस, कांगड़ा जिला में दस हजार

chat bot
आपका साथी