परीक्षा पर बच्चों से चर्चा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 14 मार्च तक होगा पंजीकरण, जानिए किस तरह होगा चयन

PM Talk With Students प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कूली विद्यार्थियों से परीक्षा को लेकर उनके साथ चर्चा करेंगे। देशभर से बच्चे प्रधानमंत्री से सवाल पूछ सकते हैं। हालांकि चुनिंदा सवालों को चर्चा में शामिल किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 14 मार्च तक पंजीकरण होगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 08:21 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 08:21 AM (IST)
परीक्षा पर बच्चों से चर्चा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 14 मार्च तक होगा पंजीकरण, जानिए किस तरह होगा चयन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कूली विद्यार्थियों से परीक्षा को लेकर उनके साथ चर्चा करेंगे।

शिमला, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कूली विद्यार्थियों से परीक्षा को लेकर उनके साथ चर्चा करेंगे। देशभर से बच्चे प्रधानमंत्री से सवाल पूछ सकते हैं। हालांकि चुनिंदा सवालों को चर्चा में शामिल किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 14 मार्च तक पंजीकरण होगा। पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन ही रखी गई है। प्रधानमंत्री वार्षिक परीक्षाओं से पहले विद्यार्थियों के साथ संवाद करते हैं। इस संवाद कार्यक्रम में हर साल हिमाचल से भी विद्यार्थी भाग लेते हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री परीक्षा में कैसे तनावमुक्त रहा जा सकता है इसके बारे में टिप्स देते हैं। इस बार चूंकि कोरोना का खतरा है। ऐसे में पूरा कार्यक्रम ऑनलाइन ही रखा गया है। ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग कंपीटीशन पास करने वाले विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। हिमाचल से कार्यक्रम में 20 विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।

नौवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थी प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। कार्यक्रम की अंतिम तिथि जल्द ही तय कर दी जाएगी। राज्यों से विद्यार्थियों के चयन के लिए शिक्षा निदेशक को नोडल अधिकारी बनाया गया है। शिक्षा विभाग सोमवार तक इसके लिए कार्यक्रम तैयार कर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करेगा। प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पर चर्चा के कार्यक्रम में और प्रतियोगिता में विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक भी भाग ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी