GD Thakur Birthday : प्रदेश के सबसे बड़े कर कर्ज घोटाले का राजफाश करने वाले जीडी ठाकुर को मोदी ने कहा-हैप्‍पी बर्थडे टू यू

GD Thakur Birthday हिमाचल प्रदेश में सबसे बड़े कर एवं कर्ज घोटाले का राजफाश करने वाले आबकारी एवं कराधान विभाग के ज्वाइंट कमीश्‍नर जीडी ठाकुर को पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने जन्मदिन पर ई-मेल से ग्रीटिंग कार्ड भेजा है। पीएम कार्ड में लिखा है- प्रिय जीडी ठाकुर। आपको जन्मदिन की शुभकामनाएं।

By Virender KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:49 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:49 PM (IST)
GD Thakur Birthday : प्रदेश के सबसे बड़े कर कर्ज घोटाले का राजफाश करने वाले जीडी ठाकुर को मोदी ने कहा-हैप्‍पी बर्थडे टू यू
कर एवं कर्ज घोटाले का राजफाश करने वाले आबकारी एवं कराधान विभाग के ज्वाइंट कमीश्‍नर जीडी ठाकुर । जागरण

नाहन, राजन पुंडीर।

GD Thakur Birthday, हिमाचल प्रदेश में सबसे बड़े कर एवं कर्ज घोटाले का राजफाश करने वाले आबकारी एवं कराधान विभाग के ज्वाइंट कमीश्‍नर जीडी ठाकुर को पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने जन्मदिन पर ई-मेल से ग्रीटिंग कार्ड भेजा है। पीएम कार्ड में लिखा है- प्रिय जीडी ठाकुर। आपको जन्मदिन की शुभकामनाएं। यह वर्ष आपके जीवन में और अधिक खुशियां और सफलता लेकर आए।

आबकारी एवं कराधान विभाग में कार्यरत अधिकारी जीडी ठाकुर देश में सबसे बड़े टैक्स चोरी में से एक केस समेत कई घोटालों का राजफाश कर चुके हैं। जीडी ठाकुर चंबा जिले की डलहौजी तहसील के डूका गांव के रहने वाले हैं। जीडी ठाकुर का 50वां जन्मदिन बेहद खास रहा। क्योंकि इस बार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जीडी ठाकुर को जन्मदिन की बधाई दी है। विभाग में जीडी ठाकुर उत्कृष्ट कार्यों के लिए जाने जाते हैं। देश में सबसे बड़े वैट चोरी के मामले सहित कई घोटालों का राजफाश कर चुके जीडी ठाकुर इस समय सोलन जिले के परवाणू में आबकारी एवं कराधान विभाग के साउथ जोन में ज्वाइंट कमीश्‍नर के पद पर तैनात हैं और जीएसटी का कार्य देख रहे हैं। पीएम का ये ई-मेल जीडी ठाकुर को उनकी पर्सनल ई-मेल पर आया। जीडी ठाकुर ने शुभकामनाओं के लिए पीएम का आभार जताया है।

बता दें कि हिमाचल में इंडियन टेक्नोमैक कंपनी द्वारा किए गए 2200 करोड़ रुपये के वैट चोरी के घोटाले का राजफाश जीडी ठाकुर ने किया था। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ी, तो ये घोटाला 6000 करोड़ को पार कर चुका है। वैट चोरी का ये देश का सबसे बड़ा मामला था। इसके अलावा भी कई घोटालों का राजफाश कर चुके हैं। इंडियन टेक्नोमैक कंपनी मामले पर इन्होंने सीआइडी में एफआइआर करवाई, मामले की जांच ईडी और सीबीआई भी कर रही है। इस जांच में जुटे कुछ अधिकारियों को राष्ट्रपति मेडल समेत कई अवार्ड मिले हैं।

पहली दिसंबर 1971 को जन्मे जीडी ठाकुर ने पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और 12 साल प्राइवेट सेक्टर में नौकरी की। जीडी ठाकुर ने हैदराबाद स्थित नालसर यूनिवर्सिटी आफ ला से साइबर क्राइम में पीजी डिप्लोमा किया है। प्रारंभिक पढ़ाई डलहौजी तहसील के तहत सरकारी स्कूल नैनीखड्ड में हुई। साल 2002 में शिमला में आबकारी एवं कराधान विभाग के इंस्पेक्टर के रूप में सरकारी सेवा में आए। 2003 में लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर ईटीओ बने। जीडी ठाकुर ने हैदराबाद स्थित नालसर यूनिवर्सिटी आफ ला से साइबर क्राइम में पीजी डिप्लोमा किया है। जीडी ठाकुर विभाग के विभिन्न पदों पर रहते हुए वर्तमान में राज्य कार्य एवं आबकारी विभाग के साउथ रेंज फ्लाइंग स्‍क्‍वाड परमाणू में ज्वाइंट कमीश्नर के पद पर तैनात हैं।

chat bot
आपका साथी