पंतजलि योग परिवार ने आचार्य बालकृष्ण के जन्‍मदिवस पर भनाला में किया पौधारोपण

पंतजलि योग परिवार जिला कांगड़ा ने आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन जड़ी बूटी के रूप में चरपाल महादेव मंदिर शाहपुर के भनाला गांव में मनाया गया। पंतजलि योग परिवार जिला कांगड़ा का यह पंद्रहवां जड़ी बूटी दिवस था। यहां हरड़ भेड़ा अंबाला अखरोट शीशम आदि के पौधे लगाए।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 01:36 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 01:36 PM (IST)
पंतजलि योग परिवार ने आचार्य बालकृष्ण के जन्‍मदिवस पर भनाला में किया पौधारोपण
आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन जड़ी बूटी के रूप में चरपाल महादेव मंदिर शाहपुर के भनाला गांव में मनाया गया।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। पंतजलि योग परिवार जिला कांगड़ा ने आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन जड़ी बूटी के रूप में चरपाल महादेव मंदिर शाहपुर के भनाला गांव में मनाया गया। पंतजलि योग परिवार जिला कांगड़ा का यह पंद्रहवां जड़ी बूटी दिवस था। योग परिवार द्वारा प्रातः योग प्राणायाम, हवन यज्ञ के साथ साथ व विभिन्न जड़ी बूटियों जैसे हरड़, भेड़ा, अंबाला, अखरोट, शीशम आदि के पौधे लगाए।

इस कार्यक्रम को पतंजलि योगपीठ के जिला प्रभारी एवं मुख्य योग शिक्षक रजनेश शर्मा की अध्यक्षता में मनाया गया। उन्होंने कहा कि पूरे भारत में आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन पूरे भारत वर्ष में जड़ी बूटी दिवस में मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को जड़ी बूटियों के महत्व के बारे में अवगत करवाया है। इस दौरान स्वामी सर्वेश्वर महाराज ने योग परिवार द्वारा आयोजित हवन यज्ञ में पूर्ण आहुति डाल कर मंदिर प्रांगण में औषधीय पौधे भी रोपे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पौधारोपण करना चाहिए।

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण जरूरी है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण पड़ते प्रभाव को कम करने के लिए पर्यावरण संरक्षण जरूरी है और पौधारोपण करके इस अभियान को आगे बढ़ाया जा सकता है। इस कार्यक्रम में पंडित मदन लाल शर्मा, पंडित संजीव शर्मा, डॉ श्रीकांत लगवाल, योग शिक्षक रमा शर्मा, राजिंदर सिंह, जोगिंदर पाल, मेघराज ठाकुर, स्वर्ण सिंह, कांजों राम, रजत कुमार सहित भनाला के गांव वासियों ने भी भाग लिया।

chat bot
आपका साथी