विक्रम बतरा कॉलेज पालमपुर में एनसीसी कैडेट्स ने किया पौधरोपण

1-एचपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी सोलन के कमान अधिकारी कर्नल आरएस लेहल के निर्देशन में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा राजकीय महाविद्यालय पालमपुर के कैडेट्स की ओर से पौधरोपण पखवाड़ा के तहत लगभग 50 पौधे रोपित किए गए। पौधरोपण विभिन्न महाविद्यालयों और विद्यालयों में आयोजित किया जा रहा है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 03:00 PM (IST)
विक्रम बतरा कॉलेज पालमपुर में एनसीसी कैडेट्स ने किया पौधरोपण
राजकीय महाविद्यालय पालमपुर के कैडेट्स ने पौधरोपण किया।

पालमपुर, संवाद सहयोगी। 1-एचपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी सोलन के कमान अधिकारी कर्नल आरएस लेहल के निर्देशन में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा राजकीय महाविद्यालय पालमपुर के एनसीसी कैडेट्स की ओर से पौधरोपण पखवाड़ा के तहत लगभग 50 पौधे रोपित किए गए। पौधरोपण पखवाड़ा 14 जुलाई से 26 जुलाई 2021 तक प्रतिदिन एनसीसी कैडेट्स की ओर से विभिन्न महाविद्यालयों और विद्यालयों में आयोजित किया जा रहा है।

शहीद कैप्टन विक्रम बत्तरा राजकीय महाविद्यालय पालमपुर की एनसीसी इकाई के प्रभारी लेफ्टिनेंट डा. दीप कुमार एवं लेफ्टिनेंट रेनू डोगरा ने पौधरोपण पखवाड़ा के अवसर पर कैडेट्स को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए अपने घरों के आसपास पेड़ लगाने के लिए निर्देशित किया गया था। इसमें सभी कैडेट्स की और से बड़े उत्साह के साथ भाग लिया गया। कैडेट्स ने अपने घरों के आसपास, गांव में पौधारोपण किया। साथ ही लोगों को भी इस कार्य के लिए प्रेरित किया।

एनसीसी अधिकारियों ने कैडेट्स को बताया कि वृक्षारोपण का बहुत महत्व है, लेकिन पौधरोपण से अधिक हमें लगाए गए वृक्ष को बचाने का संकल्प लेना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी कैडेट्स को लगाए गए पौधों को नियमित रूप से पानी, मिट्टी और खाद देने के निर्देश दिए। महाविद्यालय प्राचार्य डॉक्टर प्रदीप कौंडल ने एनसीसी अधिकारियों एवं कैडेट्स के इस प्रयास की भरपूर सराहना की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण पौधरोपण जरूरी है।

केवल बरसात के दौरान वन महोत्सव के समय ही नहीं, बल्कि जब भी हमें मौका मिले, पौधरोपण करना चाहिए। प्रकृति को सुंदर बनाए रखने के लिए पौधारोपण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि पौधारोपण तक ही महोत्सव सीमित रहे, बल्कि जो पौधे रोपित किए जाएं, उनकी देखभाल भी सुनिश्चित की जाए। वहीं डा. दीप कुमार ने कहा कि एनसीसी देशरक्षा के साथ साथ पर्यावरण सरंक्षण को लेकर भी काम कर रही है।

chat bot
आपका साथी