Pitru Paksha 2021: आज से पितृ पक्ष आरंभ ये हैं श्राद्ध की सही तिथ‍ि, जानिए कौन त्‍योहार किस तारीख को

Pitru Paksha 2021 सनातन धर्म में मान्‍यता है कि मृत्‍यु के बाद भी हमारे पूर्वज धरती पर वास करने पहुंचते हैं। मान्‍यता है आज से पितर 16 दिनों के लिए धरती पर होंगे। आज से पितृपक्ष श्राद्ध आरंभ हो गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 08:25 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:25 AM (IST)
Pitru Paksha 2021: आज से पितृ पक्ष आरंभ ये हैं श्राद्ध की सही तिथ‍ि, जानिए कौन त्‍योहार किस तारीख को
आज से पितृपक्ष श्राद्ध आरंभ हो गया है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Pitru Paksha 2021, सनातन धर्म में मान्‍यता है कि मृत्‍यु के बाद भी हमारे पूर्वज धरती पर वास करने पहुंचते हैं। मान्‍यता है आज से पितर 16 दिनों के लिए धरती पर होंगे। आज से पितृपक्ष श्राद्ध आरंभ हो गया है। पूर्णिमा का श्राद्ध 20 सितंबर सोमवार को और प्रतिपदा का श्राद्ध 21 सितंबर को, द्वितीया का श्राद्ध 22 सितंबर, तृतीया का श्राद्ध 23 सितंबर को होगा। चतुर्थी का श्राद्ध 24 सितंबर को, पंचमी का श्राद्ध 25 सितंबर को, षष्ठी का छठवां श्राद्ध 27 सितंबर को, सप्तमी का श्राद्ध 28 सितंबर को आठवां श्राद्ध 29 सितंबर को, नवमी का श्राद्ध 30 सितंबर को तथा दशमी का श्राद्ध एक अक्टूबर को, एकादशी का श्राद्ध दो अक्टूबर को, द्वादशी का श्राद्ध तीन अक्टूबर को तथा त्रयोदशी का श्राद्ध चार अक्टूबर को चतुर्दशी का श्राद्ध पांच अक्टूबर को होगा। जबकि अमावस्या का श्राद्ध छह अक्टूबर को होगा, इस दिन सभी पितरों का श्राद्ध किया जा सकता है। इसी दिन पितृ विसर्जन और अमावस्या है।

यह भी पढ़ें: Pitru Paksha 2021: आज से प्रारंभ हो रहा है पितृ पक्ष, जानें पितरों के श्राद्ध की सही तिथि

सात अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं नवरात्रि

नवरात्रि सात अक्टूबर वीरवार से शुरू हो रहे हैं। 13 अक्टूबर बुधवार को दुर्गा अष्टमी, 14 अक्टूबर वीरवार को दुर्गा नवमी, 15 अक्टूबर शुक्रवार को विजया दशमी (दशहरा), 24 अक्टूबर रविवार को करवाचौथ व्रत होगा। इसी तरह से 28 अक्टूबर वीरवार अहोई अष्टमी, दो नवंबर मंगलवार को धनतेरस, तीन नवंबर बुधवार को काली चौदश (नरक चतुर्दशी), चार नवंबर वीरवार को दीपावली पूजन, पांच नवंबर शुक्रवार अन्नकूट, छह नवंबर शनिवार भैया दूज, 15 नवंबर सोमवार हरि प्रबोधिनी एकादशी तुलसी विवाह होगा। यह जानकारी पंडित विशाल शर्मा ने दी।

chat bot
आपका साथी