मसौली में पाइपलाइन क्षतिग्रस्त, फसल सूखी

मसौली पंचायत में ङ्क्षसचाई योजना का पानी खेतों तक न पहुंचने से फसल सूख रही है। ङ्क्षसचाई सुविधा के लिए बिछाई गई पाइप लाइन के क्षतिग्रस्त होने के कारण पानी खेतों तक नहीं पहुंच रहा है। किसानों ने प्रदर्शन की चेतावनी दी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 05:01 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 05:01 PM (IST)
मसौली में पाइपलाइन क्षतिग्रस्त, फसल सूखी
जोगेंद्रनगर: मसौली पंचायत के खेतों को ङ्क्षसचाई सुविधा प्रदान करने के लिए बिछाई गई पाइप लाइन की खस्ताहालत

जोगेंद्रनगर, संवाद सहयोगी। मसौली पंचायत में ङ्क्षसचाई योजना का पानी खेतों तक न पहुंचने से फसल सूख रही है। ङ्क्षसचाई सुविधा के लिए बिछाई गई पाइप लाइन के क्षतिग्रस्त होने के कारण पानी खेतों तक नहीं पहुंच रहा है। इस पर किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर समस्या का समाधान नहीं किया तो वह प्रदर्शन के साथ जलशक्ति विभाग के कार्यालय का घेराव करेंगे।

मसौली पंचायत के बनाईं, बनाई हार, लवाणखड़, ओडर, छत्तर और ढकरैरा गांव के खेतों के लिए करीब तीन किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई गई है। इसके लिए नेर खड्ड से पानी लिफ्ट किया गया है, लेकिन उचित रखरखाव न होने के कारण पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। इस कारण ङ्क्षसचाई के लिए प्रयोग होने वाला पानी व्यर्थ बह रहा है। किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच रहा है। किसानों का आरोप है कि 50 साल पुरानी कूहल की पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने पर भी विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है। बनाईं हार युवक मंडल के अध्यक्ष दीपन कुमार ने छत्तर, बनाईं हार और ढकरैरा के किसानों के लिए अलग से ङ्क्षसचाई योजना बनाने की मांग की है।

--------------------

 किसानों के खेतों में पानी न पहुंच पाना विभाग की उदासीनता है। गुस्साए किसानों ने प्रदर्शन कर रोष भी जताया है। बावजूद उसके भी विभाग कोई कदम नहीं उठा रहा है। 

-अंजना शर्मा, प्रधान, मसौली पंचायत।

------------

क्षतिग्रस्त पाइपलाइन के साथ कूहल का निरीक्षण कर नई योजना का प्राकलन तैयार किया गया है। बजट का प्रावधान होते ही नए सिरे से कूहल का निर्माण होगा। 

-एसके नाग, सहायक अभियंता, जलशक्ति विभाग जोगेंद्रनगर।

chat bot
आपका साथी