सोलन की फर्म की पाइप निकलीं घटिया, की जा सकती है ब्लैकलिस्ट

सोलन की मैसर्स हिमालयन पाइप इंडस्ट्रीज की पाइप घटिया स्तर की पाई गई हैं। विभागीय जांच में जलशक्ति विभाग में किन्नौर के पूह मंडल के लिए जून में सप्लाई पाइप की गुणवत्ता सही नहीं पाई गई। आरोपों की विभाग के ईएनसी ने प्रारंभिक जांच की थी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:14 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:14 PM (IST)
सोलन की फर्म की पाइप निकलीं घटिया, की जा सकती है ब्लैकलिस्ट
सोलन की कंपनी ने घटिया पाइप सप्लाई की।

शिमला, राज्य ब्यूरो। सोलन की मैसर्स हिमालयन पाइप इंडस्ट्रीज की पाइप घटिया स्तर की पाई गई हैं। विभागीय जांच में जलशक्ति विभाग में किन्नौर के पूह मंडल के लिए जून में सप्लाई पाइप की गुणवत्ता सही नहीं पाई गई। आरोपों की विभाग के ईएनसी ने प्रारंभिक जांच की थी। अब हिमाचल सरकार ने तय किया है कि इस फर्म को कोई सप्लाई आर्डर नहीं दिया जाएगा।

इस संबंध में विभाग के सचिव ने ईएनसी, एसई, एक्सईएन को पत्र लिखा है। पत्र के अनुसार ईएनसी को निर्देश है कि वह फर्म को ब्लैकलिस्ट घोषित करने जैसा सख्त कदम उठाएं। सरकार के सख्त निर्देश के बाद ईएनसी ने प्रदेश के सात मंडलों के एक्सईएन को पत्र लिखा है। उन्होंने सचिव के 21 अक्टूबर को लिखे पत्र का भी हवाला दिया है। इसी पत्र के मुताबिक फर्म से पाइप सप्लाई करने की रोक लगाई गई है।

इसमें उनसे पाइप की सप्लाई का स्टेटस मांगा गया है। जिन मंडलों के लिए भी विभाग ने इस फर्म को सप्लाई आर्डर दिए हैं, अगर सप्लाई नहीं पहुंची होगी तो यह आर्डर भी रद कर दिया जाएगा। इन मंडलों को इसी वर्ष 31 जुलाई को पाइप के सप्लाई आर्डर दिए गए थे। ये पाइप अलग-अलग आकार और श्रेणी की थीं। पत्र में कहा गया है कि इन मंडलों के एक्सईएन बताएं कि उनके पास ये पाइप पहुंची हैं या नहीं।

क्या है मामला

फर्म ने जलशक्ति विभाग के पूह मंडल को इसी वर्ष हाई डेंसिटी पालीथिलाइन पाइप यानी एचडीपीपी की सप्लाई की गई थी। ईएनसी ने जांच में पाया कि ये स्पेसिफिकेशन से नीचे की थी और गुणवत्ता पर खरी नहीं उतरी। जांच रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने आगे इस फर्म से कोई भी सप्लाई नहीं लेने का फैसला लिया।

इन मंंडल को भी सप्लाई

मंडल,सप्लाई की राशि

पद्धर,4683893

सुंदरनगर,2358356

बग्गी,6459509

इंदौरा,6067965

पूह,1040320

कुल्लू,1,284040

केलंग,876072

सोलन की मैसर्स हिमालयन पाइप इंडस्ट्रीज की पाइप की गुणवत्ता की जांच चल रही है, अभी ब्लैकलिस्ट हुई या नहीं, यह नहीं कहा जा सकता है। जांच पूरी होने के बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकता है।

-संजीव कौल, ईएनसी, जलशक्ति विभाग।

chat bot
आपका साथी